‘BJP में पिता जी को नहीं मिला सम्मान इसलिए महागठबंधन में आए’, गोपालगंज से VIP कैंडिडेट प्रेमनाथ चंचल

गोपालगंज: पहली बार वीआईपी के टिकट पर महागठबंधन के उम्मीदवार प्रेमनाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं. लेकिन जनता कितना विश्वास जताएगी इसका फैसला 4 जून हो जाएगा. फिलहाल ईटीवी भारत संवाददाता ने महागठंबधन प्रत्याशी प्रेम नाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान से खास बातचीत की. इस बातचीत में उन्होंने कई बातें कही. इसमें विकास का मुद्दा से लेकर भाजपा को लेकर कई शिकायत भी की।

हाईप्रोफाइल सीट है गोपालगंजः दरअसल, गोपालगंज लोकसभा सीट काफी हाई प्रोफाइल सीट रहा हैं. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और पूर्व उपमुख्यमंत्री राबड़ी देवी और तेजश्वी यादव का गृह जिला है. इस सीट पर पहली बार वीआईपी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है क्योंकि राजद ने अपनी सीट वीआईपी के झोली में डाल दी है. वीआईपी ने भाजपा के पूर्व अनुसूचित जाति जनजाति के जिलाध्यक्ष ई सुदामा मांझी के बेटा प्रेमनाथ चंचल को टिकट देकर बड़ा दाव खेला है।

जनता पर पूरा विश्वासः हालांकि टिकट मिलने के पहले सुदामा मांझी भाजपा में हीं बने रहे थे लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. भाजपा ने भी उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी की थी. फिलहाल विभिन्न मुद्दों पर जब प्रेम नाथ चंचल से बात चीत की गई तो उन्होंने कहा की मुझे विश्वास है कि जनता मुझे जरूर चुनेगी है।

“जनता मुझे भारी मतों से जीत दिलाएगी. जनता का भरपूर सहयोग मिल रहा है और इस सीट पर जीत दर्ज कराएंगे. मैं नेता नहीं बेटा बनकर जनता की सेवा करूंगा. गोपालगंज की विकास ही मेरा चुनावी मुद्दा होगा जो काम पूर्व के नेताओं ने नहीं किया वह मैं कर के दिखाऊंगा.” – प्रेमनाथ चंचल, VIP प्रत्याशी, गोपालगंज लोकसभा

‘पिता जी को नहीं मिला सम्मान’: अचानक चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ‘पहले से ही हमारी तैयारी है. जनता का भरपूर सपोर्ट है. उन्होंने कहा कि जनता मुझे इसलिए चुनेगी क्योंकि जो भी 10 वर्षों तक जनता के समस्याओं को सदन तक पहुंचाने का काम नहीं किया उस समस्याओं को मैं सदन तक पहुंचाऊंगा. चुनाव जीतने के बाद हमारी प्राथमिकता स्वास्थ्य शिक्षा और रोजगार युवाओं के लिए यूनिवर्सिटी की रहेगी लंबी दूरी के लिए ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी।

‘अब सही जगह आया हूं’: उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी लंबे समय से भाजपा में रहे है लेकिन उन्हें जो सम्मान मिलना चाहिए वह सम्मान नहीं मिला है. इसलिए उन्होंने पार्टी को छोड़ी है. मैं भी कभी आरएसएस में रहा हूं लेकिन मुझे लग रहा है कि अब मैं सही जगह पर आ गया हूं. रास्ता भटक गया था. सुबह का भुला शाम को अपने घर वापस आ गया।

‘भारी डिप्रेशन में है बीजेपी’, तेजस्वी यादव ने कहा- ‘दूसरे चरण के बाद मोदी जी 400 का नारा भूल गए’

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि दो चरण के चुनाव संपन्न हो गए हैं और अब भाजपा के लोग डिप्रेशन में आ गए हैं. आप देखिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब बिहार आ रहे हैं तो क्या-क्या बोल रहे हैं।

‘भारी डिप्रेशन में है बीजेपी’: तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्दे का बात नहीं कर रहे हैं और हम लोग लगातार कह रहे हैं कि युवाओं के रोजगार की बात कीजिए, गरीबों की स्थिति पर बात कीजिए, तो मुद्दे की बात वह कर नहीं रहे हैं. लगातार यहां पर आकर कुछ से कुछ बोल रहे हैं.धर्म की राजनीति भाजपा के लोग शुरू से कर रहे हैं. इस चुनाव में भी इस तरह की राजनीति वह कर रहे हैं, लेकिन जनता जान रही है. इससे उन्हें कोई फायदा होने वाला नहीं है।

“दो चरण का मतदान संपन्न हो गया है और बिहार में भारतीय जनता पार्टी के जो नेता हैं वह डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं. यही कारण है कि अब पुराने किसी भी बयान को निकाल करके कुछ से कुछ बोलते नजर आ रहे हैं.”- तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष

‘मुद्दों की बात करें पीएम मोदी’- तेजस्वी यादव: तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के सभी लोग यही कह रहे हैं कि मोदी जी हैं तो लोगों को रोजगार मिलना मुश्किल है, महंगाई कम होना मुश्किल है, मुद्दों की बात होना मुश्किल है. मोदी जी कल दो बार बिहार में सभा किए लेकिन मुद्दे की बात एक बार भी नहीं किया. हम चाहते हैं कि वह मुद्दे पर बात करें जिससे जनता को फायदा होगा. उन्होंने 10 साल में क्या कुछ किया है यह बताने से वो परहेज क्यों कर रहे हैं।

‘अब उ निशान नइखे, समय बदल गइल बा, अब सिवान में बनी नया समीकरण’, हिना शहाब को ओढ़ाई गयी माता रानी की चुनरी

सिवानः निर्दलीय कैंडिडेट के रूप में चुनावी मैदान में उतरकर हिना शहाब ने सिवान लोकसभा सीट पर मुकाबले को न सिर्फ रोचक बना दिया है बल्कि महागठबंधन के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. इस बीच शनिवार को जब हिना शहाब को चुनाव प्रचार के दौरान माता रानी की चुनरी ओढ़ाई गयी तो माहौल बदला नजर आया।

‘अब उ निशनवा नइखे’: बिना किसी पार्टी सिंबल के ही हिना शहाब अपने चुनाव प्रचार में जोर-शोर से जुटी हैं और नये समीकरण की बात कह रही हैं. चुनाव प्रचार के दौरान हिना शहाब जब पचरुखी थाना इलाके के अतरसुआ गांव में पहुंची तो इलाके के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान सबसे खास बात ये रही कि हिना को माता रानी की चुनरी ओढ़ाई गयी. हिना शहाब ने भी कहा- “अब उ निशनवा नइखे, समय बदल गइल बा, अब सिवान में नया समीकरण बन रहल बा.”

‘सभी को साथ लेकर चलना है’: अतरसुआ गांव में लोगों को संबोधित करते हुए हिना शहाब ने कहा कि “सभी को साथ लेकर चलना है और सिवान में विकास की गंगा बहानी है. इसलिए कि कोई भी काम हो, सभी की रजामंदी से हो, सभी की सोच के साथ हो, अच्छी सोच के साथ हो तो वो अच्छा ही होता है. इसी सोच के साथ हम आपलोगों के बीच आए हैं.”

बहुत कुछ कह रहा है हिना का बयानः दरअसल, आरजेडी की लाख कोशिशों के बावजूद हिना शहाब इस बार सिवान के चुनावी रण में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उतर चुकी हैं. हिना के इस फैसले के बाद सिवान में जिस तरह उनको समर्थन मिल रहा है उससे महागठबंधन और NDA के प्रत्याशियों की नींद उड़ी हुई है. हिना का नया समीकरण वाला बयान भी सुर्खियां बनने लगा है।

MY समीकरण के अहम किरदार थे शहाबुद्दीनः जिस MY समीकरण की ताकत पर लालू ने कई सालों तक बिहार और भारत की राजनीति में अपना सिक्का जमाया उस समीकरण के किरदारों में मोहम्मद शहाबुद्दीन सबसे अहम किरदार थे. सिवान और उसके आसपास सहित पूरे बिहार में शहाबुद्दीन के नाम पर एकजुट मुस्लिमों ने बिहार में आरजेडी का सियासी वर्चस्व कायम करने में बड़ी भूमिका निभाई थी. लेकिन शहाबुद्दीन के निधन के बाद हवा बदल चुकी है।

26 मई को है सिवान में चुनावः बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण यानी 26 मई को सिवान लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी. वैसे तो बिहार की अधिकांश सीटों पर महागठबंधन और NDA के बीच सीधा मुकाबला है लेकिन सिवान में हिना शहाब की उम्मीदवारी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. यहां जेडीयू की ओर से लक्ष्मी रानी कुशवाहा जबकि आरजेडी की ओर से विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ताल ठोक रहे हैं।

पटना अग्निकांड के बाद सैकड़ों होटल मालिक अगर ऐसा नहीं किए तो होगी बड़ी कार्रवाई, नोटिस जारी…

पटना जंक्शन स्थित पाल और अमृत होटल के मालिक ने वहां आग के बचाव के पुख्ता उपाय नहीं कर रखे थे। इसकी वजह से होटल में आग लगने से वहां ठहरे छह लोगों की असमय जान चली गई और दर्जन से ज्यादा लोग झुलसकर घायल हो गए। राजधानी में इसके अलावा भी 108 होटल हैं जिसके मालिक आग से बचाव के प्रति बेपरवाह हैं।

अग्निशमन विभाग के निर्देश के मुताबिक वहां ना तो अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था की गई है और ना ही बचाव के अन्य उपाय किए गए हैं। अग्निशमन विभाग ने उन होटल मालिकों को नोटिस जारी किया है। जिला अग्निशमन पदाधिकारी ने मनोज कुमार नट ने बताया कि विभाग जल्द लापरवाही बरतने वाले होटलों के खिलाफ अभियान शुरू करेगा। व्यवस्था दुरुस्त नहीं पाए जाने पर मालिकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अग्निशमन विभाग जनवरी 2023 से मार्च 2024 तक पुराने भवन में स्थित 2255 होटल, रोस्टोरेंट, कोचिंग संस्थान, सिनेमा हाल, बैंक सहित अन्य निजी व सरकारी संस्थानों का आडिट कर चुका है। वहीं पटना जंक्शन व डाकबंगला चौराहा के नजदीक छोटे बड़े लगभग 25 रेस्तरां व होटलों की शुक्रवार को जांच की गई। डीएम शीर्षत कपिल अशोक द्वारा अग्नि सुरक्षा से बचाव को लेकर जांच के आदेश के बाद यह कार्रवाई हुई।

सीएम नीतीश कुमार आज पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे संवाद, तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर देंगे निर्देश

सीएम नीतीश कुमार शनिवार को एक बार फिर से पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे। सीएम दुसरे चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद इन इलाकों के बारे में फीडबैक लेंगे। इसके साथ ही सीएम तीसरे चरण की वोटिंग से पहले पार्टी नेता को ख़ास टिप्स और टास्क देंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री 14 अप्रैल को भी पार्टी कार्यालय से वर्चुअल संवाद कर चुके हैं। मुख्यमंत्री के साथ आज भी पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के दो चरण समाप्त हो चुके हैं बिहार में 40 में से 9 सीटों पर चुनाव हो चुका है। इनमें से जदयू के 5 सीट है। जबकि तीसरे चरण की तैयारी हो रही है। तीसरे चरण में भी बिहार में पांच लोकसभा सीटों मधेपुरा, अररिया, सुपौल, झंझारपुर और खगड़िया में चुनाव होना है। इसमें से जदयू के तीन लोकसभा सीट मधेपुरा, झंझारपुर, सुपौल है।

यूपी में उत्तर पुस्तिकाओं पर ‘जय श्री राम’ लिखकर पास हुए छात्र, नंबर भी खूब मिले

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में उत्तर पुस्तिकाओं पर ‘जय श्री राम’ लिखकर कई छात्र पास हो गए। मामला वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्व विद्यालय का है।  एक पूर्व छात्र ने आरटीआई मांग कर बड़ा खुलासा किया है। डीफार्मा  प्रथम वर्ष सत्र 2022-2023 की उत्तर पुस्तिका में जय श्री राम और क्रिकेटरों का नाम लिखा था। कॉपी का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों ने 56 फीसदी से अधिक अंक दे दिया। मामले की शिकायत राज्यपाल से भी की गई है।

आरटीआई एक्टिविस्ट ने की थी शिकायत

सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के आधार पर आरटीआई एक्टिविस्ट दिव्यांशु सिंह ने बताया कि फार्मेसी की छात्रों की शिकायत थी कि छात्रों से पैसा लेकर यह कह दिया गया कि आप बिना कुछ लिखे भी चले आओगे तो हम आप को नंबर दे देंगे। आरटीआई के तहत उतर पुस्तिकाएं मिली तो उसमें लिखा था- ‘जय श्री राम’ , ‘जय हनुमान’, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, जय हनुमान जैसे नाम लिखे गए थे।

60 प्रतिशत अंक पाने वाले जीरो पर पहुंचे

इसको लेकर दिव्यांसु सिंह ने राज भवन में शिकायत की। जांच में यह सामने आया कि कुछ छात्रों को 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त हुए थे।  जब फिर से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया तो उन्हें शून्य अंक प्राप्त हुए। दिव्यांशु सिंह ने बताया कि ऐसे दोनों वर्ष के 38 छात्र थे। जो हम लोगो ने कापियां मांगी थी वह प्रथम वर्ष की थी जिसमें कुल 19 छात्र शामिल थे। 58 कापियां थी। हमने राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री तक शिकायत की।

 दो प्रोफेसर को बर्खास्त

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति वंदना सिंह ने इस पूरे मामले पर बताया कि यह प्रकरण 2022-2023 के डी फार्मा प्रथम वर्ष का है। कुलपति वंदना सिंह ने पुष्टि की कि गलत मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल दो प्रोफेसरों को बर्खास्त करने की सिफारिश की गई है। आरोपियों के नाम प्रोफेसर विनय वर्मा और प्रोफेसर आशीष गुप्ता है। प्रोफेसर विनय वर्मा पहले भी विवादों में रह चुके हैं।

हेलीकॉप्टर में सवार होते समय लड़खड़ाईं CM ममता बनर्जी, पैर में लगी चोट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पैर में एक बार फिर चोट लग गई। ममता बनर्जी आज दुर्गापुर के गांधी मोड़ पर हेलीकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ा गईं। इस दौरान उनके पैर में चोट लगी हालांकि यह चोट गंभीर नहीं है। वे आसनसोल में एक जनसभा को संबोधित करने जा रही थीं। उसी दौरान यह घटना हुई। ममता ने आगे की यात्रा जारी रखी।

दरअसल ममता बनर्जी को लोकसभा चुनाव प्रचार के सिलसिले में दुर्गापुर से आसनसोल रवाना होना था। यह यात्रा उन्हें हेलिकॉप्टर से करनी थी। हेलिकॉप्टर की सीढ़ियां तय कर जैसे ही वह अंदर दाखिल हुईं कि अचानक उनका पांव फिसल गया और वे हेलिकॉप्टर के अंदर ही गिर गईं।

इस घटना के दौरान वहां सुरक्षाकर्मी समेत उनके निजी स्टाफ मौजूद थे। बताया जाता है कि उनके पांव में मामूली चोट आई है। ममता ने आसनसोल जाने का कार्यक्रम टालना उचित नहीं समझा और आगे की यात्रा उन्होंने जारी रखी।

समक्षता परीक्षा के लिए शुरू हुआ आवेदन, BSEB ने इन लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, जानें सभी जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके बाद वैसे नियोजित शिक्षक जो राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करना चाहते हैं। वो सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए चार मई तक वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com/login पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

वहीं,परीक्षा समिति ने उन अभ्यार्थियों के लिए खुशखबरी दी है जिन्होंने इससे पहले वाली परीक्षा में अपना राजिस्टेशन तो करवा लिया था लेकिन किन्हीं कारणों से आगे का फॉर्म नहीं भर पाए थे। अब परीक्षा समिति ने कहा है कि वैसे शिक्षक अभ्यर्थी जो सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) में आवेदन भरा है एवं परीक्षा शुल्क जमा किया है, लेकिन किसी कारणवश वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा।

वहीं, सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में अनुत्तीर्ण लोग इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही जिन शिक्षक अभ्यर्थियों का सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में सफल होने के बाद प्रथम विकल्प का जिला आवंटन हुआ है, वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी बेहतर प्राप्तांक के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके साथ ही सफल होने वाले शिक्षकों को द्वितीय या तृतीय विकल्प का जिला मिला है और वो आवंटित जिला से संतुष्ट नहीं हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं।द्वितीय में मिले अंकों के आधार पर जिला आवंटन किया जाएगा।

आपको बताते चलें कि, स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष इस परीक्षा में शामिल होंगे। सभी कोटि के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 1100 रुपये देना होगा।

बिहार के जमुई में घर में घुसकर नाबालिग बच्ची को उठाया, 3 युवकों ने किया गैंगरेप

नाबालिग लड़की को अगवा कर गैंगरेप किये जाने का मामला जमुई में सामने आया है। घटना टाउन थाना क्षेत्र का है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़िता का इलाज जमुई सदर अस्पताल में कराया। जिसके बाद पीड़िता के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई। गैंगरेप का आरोप बरुअट्टा गांव के तीन युवकों पर लगा है।

पीड़िता की मां ने बताया कि गुरुवार को वो एक शादी समारोह में गई हुई थी। घर पर दादी के साथ उनकी बड़ी और छोटी बेटी थी। गुरुवार की देर रात बरुअट्ठा गांव के तीन लोग घर आ पहुंचे। जिसमें गोलू सिंह, मुरारी सिंह और एक अन्य युवक भी था। सभी ने उनकी नाबालिग बेटी को घर से उठा लिया और पास के एक घर में ले जाकर सामुहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।

पीड़िता ने जब विरोध किया तब उसकी जमकर पिटाई की गयी। घटना को अंजाम देने के बाद सभी आरोपी वहां से फरार हो गये। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने पीड़िता को इलाज के लिए अस्पताल भेजा और मेडिकल जांच कराया। केस दर्ज होने के बाद पुलिस नामजद आरोपियों आरोपियों की गिरफ्तारी में जुट गयी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। इस घटना से परिजन काफी दहशत में है। पीड़ित परिवार पुलिस से न्याय की गुहार लगा रहा है। अभी भी सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

खबर वही जो है सही

Exit mobile version