बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में कई अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो दो या अधिक श्रेणी के पदों के लिए चयनित हुए हैं। योग्यता व आर्हता होने पर कई अभ्यर्थियों का चयन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक दोनों के पदों पर हुआ है। वह किसी एक पद ही योगदान देंगे।

इसके अलावा, कई ऐसे अभ्यर्थी हैं; जिनके पास पर्याप्त योग्यता व अर्हता नहीं है। वह दस्तावेज सत्यापन में बाहर किए गए हैं। वहीं, कुछ अभ्यर्थी विविध कारणों से योगदान नहीं दे सके हैं। ऐसी स्थिति में इन रिक्त सीटों पर नियुक्ति के लिए प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी।

शिक्षा विभाग से रिक्ति और प्रतीक्षा सूची से संबंधित पत्र प्राप्त होने के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। प्रतीक्षा सूची प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों श्रेणी के लिए जारी की जाएगी।

त्रुटि होने पर दोबारा करें रजिस्ट्रेशन

शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के बारे में जानकारी देते हुए सचिव रविभूषण ने बताया कि अभ्यर्थी पहले अधिसूचना को अच्छी तरह पढ़कर प्रक्रिया से अवगत हो जाएं। रजिस्ट्रेशन व आवेदन में किसी तरह त्रुटि होने पर सुधार का अवसर नहीं मिलेगा। रजिस्ट्रेशन में त्रुटि होने पर शुल्क जमाकर दोबारा रजिस्ट्रेशन कर लें। दो रजिस्ट्रेशन होने की स्थिति में आयोग पहले को रद्द कर देगा। उन्होंने बताया कि दस्तावेज में किसी तरह की त्रुटि या बदलाव संभव नहीं होगा। गलत दस्तावेज कदाचार माना जाएगा। आयोग संबंधित पर कार्रवाई भी कर सकता है।

हर साल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का प्रस्ताव

आयोग अध्यक्ष ने प्रेसवार्ता में बताया कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा हर साल आयोजित करने के लिए आयोग ने शिक्षा विभाग को प्रस्ताव दिया है। शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए आयोग हर साल 24, 25 और 26 अगस्त की तिथि को सुरक्षित किया है। वहीं, बीपीएससी संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 30 सितंबर और मुख्य परीक्षा के लिए दिसंबर अंतिम और जनवरी प्रथम सप्ताह सुनिश्चित किया गया है।

सीटीईटी व एसटीईटी क्वॉलीफाई होना अनिवार्य

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि मध्य विद्यालय के पदों पर आवेदन के लिए सीटीईटी पेपर दो में क्वॉलीफाई, बीएड या डीएलएड और स्नातक उत्तीर्ण, माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर वन क्वॉलीफाई, बीएड व संबंधित विषय ग्रुप में स्नातक उत्तीर्ण तथा उच्च माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर टू में क्वॉलीफाई, बीएड व संबंधित विषय में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण अनिवार्य है। मध्य विद्यालय के लिए डीएलएड या बीएड दोनों में से किसी एक में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

गलत सीरीज लिखने पर नहीं होगा मूल्यांकन

अतुल प्रसाद ने बताया कि पहली शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में ओएमआर शीट पर त्रुटिपूर्ण अंकन के बाद भी मूल्यांकन किया गया। दूसरे चरण में ऐसा नहीं होगा। गलत क्रमांक नंबर, सेट का ग्रुप आदि अंकित करने पर इस बार मूल्यांकन से वंचित होना होगा। पहले चरण में कई अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट पर गलत विषय ग्रुप दर्ज कर दिया था। इससे सीख लेते हुए इस बार प्रवेश पत्र में संबंधित विषय के ग्रुप की जानकारी अंकित रहेगी। उन्होंने अभ्यर्थियों को अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लेने की सलाह दी है।

निगेटिव मार्किंग नहीं होगी

सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि सिलेबस में बदलाव नहीं किया गया है। सिलेबस एससीईआरटी से जारी संबंधित कक्षा की पुस्तक होगी। वहीं, प्रश्नों का स्तर योग्यता के अनुरूप होगा। मध्य और माध्यमिक विद्यालय के लिए स्नातक स्तर तथा उच्च माध्यमिक के लिए स्नातकोत्तर स्तर के प्रश्न हो सकते हैं। तीनों श्रेणी की परीक्षा में इस बार निगेटिव मार्किंग का प्रविधान नहीं किया गया है। मध्य विद्यालय के लिए छह विषय, माध्यमिक के लिए 15 तथा उच्च माध्यमिक के लिए 29 विषयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.