Jammu & Kashmir

जम्मू-कश्मीर में 15 दिसंबर के बाद बर्फबारी के आसार; कई इलाकों में माइनस में पहुंचा पारा, जमने लगा पानी

Published by
Share

देश भर में ठंड ने दस्तक दे दी है. इस बीच जम्मू-कश्मीर घाटी में शीतलहर और तेज हो गई है, यहां के अधिकांश क्षेत्रों में रात के समय का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर में शक्रवार की बीती रात इस साल की सबसे अधिक ठंडी रात रही, जहां तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. शोपियां का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में तापमान में भारी गिरावट आई है, जो मौजूदा समय में सामान्य से 4.0 डिग्री सेल्सियस कम है.

माइनस में पहुंचा तापमान

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा, “उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.”

पाइपों में जम गई पानी

ठंड का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में पानी पाइपों में जम गई हैं. खासकर शोपियां जिले में जहां भीषण ठंड पड़ रही है. क्षेत्र के लोगों ने कहा कि इस बार ठंड पहले  आ गई है इस वजह से काफी मुश्किलें हो रही है. उन्होंने कहा, ठंड इतनी पड़ रही है कि सप्लाई वाटर जम जाती है और बिजली की समस्या हो रही है. बच्चे और बूढ़े बीमार पड़े रहे हैं.

15 दिसंबर के बाद होगी बर्फबारी

उन्होंने कहा, “ऐसा कई दिनों के बाद देखा गया है कि चिल-ए-कलां (जो 21 दिसंबर से शुरू होती है) से पहले इतनी सर्दी पड़ रही है. मौसम विभाग ने 10 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर में मुख्य रूप से शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. साथ ही 15 दिसंबर के बाद अलग-अलग ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है.”

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

This website uses cookies.

Read More