World

Elon Musk का इंटरनेट सर्विस जल्द हो सकती है लॉन्च, Jio से होगा सीधा मुकाबला, जानें बड़ा अपडेट

Published by
Share

अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क के स्टारलिंक सर्विस को लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा हो रही है। इंटरनेट यूजर्स बेसब्री के साथ भारत में स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस आने का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि स्टारलिंक की इंटरनेट सर्विस आने वाले कुछ समय में भारत में शुरू हो जाएगी। अब इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि स्टार लिंक को भारत सरकार से जल्द ही अप्रूवल मिल सकता है।

आपको बता दें कि स्टारलिंक एक सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर है। इस स्पेस स्पेक्स के द्वारा बनाया गया है। यह एक ऐसी सर्विस है जिसमें हजारो छोटे सेटेलाइट की मदद से हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस दी जाती है। इंटरनेट के लिए स्टारलिंक लो अर्थ आर्बिट सेटेलाइट का उपयोग करती है।

आपको बता दें कि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रे़ड मस्क की कंपनी के शेयर होल्डर क्लेरिफिकेशन से पूरी तरह से संतुष्ट है। इसके बाद माना जा रहा है कि उनकी कंपनी को भारत में जल्द ही अप्रूवल मिल सकता है।

2019 में शुरू हुई थी स्टारलिंक

स्टार लिंक को साल 2019 में शुरू किया गया था और इस सयम करीब 56 से ज्यादा देश में इसकी सर्विस दी जा रही है। स्टारलिंक के भारत में आने से इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत ही बड़ा बदलाव आ सकता है। स्टारलिंक आने के बाद अभी मौजूद इंटरनेट की स्पीड कई गुना बढ़ सकती है। भारत में स्टारलिंक का सीधा मुकाबला रिलायंस जियो से हो सकता है।

अगर स्टारलिंक को भारत में इंटरनेट सर्विस शुरू करने की अनुमति मिल जाती है तो यह तीसरी कंपनी होगी जो देश में सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराएगी। इससे पहले देश में रिलायंस जियो कम्यूनिकेशन सैटेलाइट और एयरटेल की वनवेब सेटेलाइट इंटरनेट की सर्विस देने के लिए अप्रूवल मिल चुका है। रिपोर्ट में यह पता चला है कि डॉट यानी डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन अगले बुधवार तक मस्क की कंपनी को लेटर ऑफ इंटेंट दे सकती है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More