भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर 29 वर्षीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने 14 दिनों में ही तीनों फॉर्मेट में अपना डेब्यू कर लिया। उन्होंने जहां 20 जुलाई 2023 को अपना टेस्ट डेब्यू किया था, फिर 27 जुलाई को उन्हें वनडे इंटरनेशनल की कैप मिली। उसके बाद अब 3 अगस्त को मुकेश ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया। भारत के लिए एक ही दौरे पर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले टी नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020-21 के दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया था। इतना ही नहीं मुकेश ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया जिसमें एक पाकिस्तान क्रिकेटर को भी उन्होंने पछाड़ दिया।

मुकेश ने पाकिस्तान के खिलाड़ी को पछाड़ा

मुकेश कुमार ने 14 दिनों के अंदर तीनों फॉर्मेट में इंटरनेशनल डेब्यू किया। यह किसी भी खिलाड़ी के द्वारा सबसे कम समय में तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने का रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के क्रिकेटर एजाज चीमा के नाम था जिन्होंने 15 दिनों के अंदर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया था। एजाज चीमा ने पाकिस्तान के लिए 1 सितंबर 2011 को टेस्ट डेब्यू जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। फिर उसी दौरे पर 8 सितंबर को उन्होंने वनडे डेब्यू किया और 16 सितंबर को टी20 इंटरनेशनल की कैप भी हासिल कर ली। वह दाएं हाथ के मीडियम पेसर थे और उन्होंने पाकिस्तान के लिए 20 टेस्ट विकेट, 23 वनडे विकेट और 8 टी20 विकेट अपने नाम किए।

मुकेश कुमार के लिए अभी तक अच्छा दौरा

टीम इंडिया की पेस बैट्री में सिराज, बुमराह और शमी की गैरमौजूदगी में शामिल हुए मुकेश कुमार ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने टेस्ट सीरीज में सिर्फ एक मुकाबला खेला था और एक पारी में उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए थे। उसके बाद वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में तीन विकेट लेकर उन्होंने कमाल किया और उस डिसाइडर मैच में टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान निभाया था। तीसरे वनडे मैच में मुकेश ने 7 ओवर में 1 मेडन के साथ 30 रन देकर तीन विकेट झटके थे। पूरी वनडे सीरीज के तीन मैचों में उन्होंने कुल चार विकेट अपने नाम किए थे। उसके बाद बारी थी टी20 डेब्यू की।

टेस्ट और वनडे के पहले-पहले मुकाबले में विकेट चटकाने वाले मुकेश का टी20 डेब्यू कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मुकाबले में 3 ओवर में 24 रन दिए और कोई भी विकेट नहीं ले पाए। पर उन्होंने 18वें और 20वें ओवर में जिस तरह गेंदबाजी की उसने सभी का दिल जीत लिया। मुकेश ने 18वें ओवर में रॉवमेन पॉवेल और शिमरोन हेटमायर जैसे खतरनाक हिटर्स के सामने शानदार गेंदबाजी की और पूरे ओवर में 6 सिंगल की बदौलत सिर्फ छह रह दिए। उन्होंने इसके बाद 20वां ओवर भी फेंका और वहां भी बिना कोई बाउंड्री खाए सिर्फ 9 रन दिए। वो भी इस ओवर में एक नो बॉल के कारण 2 रन अधिक चले गए। भले वह इस मुकाबले में विकेट नहीं ले पाए लेकिन डेथ ओवर की उनकी गेंदबाजी ने जरूर टीम मैनेजमेंट को राहत की सांस दी होगी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.