Categories: NationalTOP NEWS

इस राज्य में निपाह वायरस का कहर, पांच और लोगों को किया गया आइसोलेट, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

Published by
Share

केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के कारण राज्य सरकार और जिले की प्रशासन अलर्ट मोड में है। इस बीच शनिवार के दिन निपाह वायरस के एक भी पॉजिटव मामले सामने नहीं आए। इस बीच राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि अबतक मिल रही जानकारी से यह पता चलता है कि राज्य में निपाह वायरस का संक्रमण नियंत्रण में है। निपाह वायरस का दूसरा वेभ अभी नहीं आया है। अभी हम और अधिक सैंपलों की टेस्टिंग कर रहे हैं। हालांकि अबतक दूसरे वेभ के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। यह एक अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में निपाह संक्रमण के लक्षण हैं उनके रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

केरल में निपाह वायरस का कहर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए गए लोगों को तय प्रोटोकॉल के तहत दवाएं दी जा रही हैं। जो संक्रमित पाए गए हैं, उनमें दो मरीज, एक स्वास्थ्यकर्मी और पहले मरने वाले एक व्यक्ति के रिश्तेदार में कोई गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिला है। उन्होंने कहा, ‘निपाह से संक्रमित बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया है। उसकी हालत में सुधार हो रहा है और उसके जल्द ठीक होने की हमें उम्मीद है।’ उन्होंने कहा कि शनिवार के दिन 11 नमूनों के परीक्षण का रिजल्ट निगेटिव आया। अबतक 1,192 लोगों का पता लगाया गया है जो संक्रमितों के संपर्क में आए हैं। इनमें से 97 लोगों को शनिवार को ट्रेस किया गया।

18-23 सितंबर तक स्कूल कॉलेज बंद

शनिवार को कोझिकोड जिले की कलेक्टर गीता ने आदेश जारी करते हुए जिले के सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने को कहा था। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस ली जा सकेंगी। लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को जिले में 18-23 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले शुक्रवार को निपाह वायरस से संक्रमित एक मरीज की पहचान हुई थी। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय ने इस बाबत शुक्रवार को कहा था कि 39 वर्षी शख्स के सैंपल में निपाह वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। वह अस्पताल की निगरानी में है।

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

This website uses cookies.

Read More