World

हाईकोर्ट में जीते 26 केस, शक होने पर खंगाला रिकॉर्ड तो निकला फर्जी है वकील

Published by
Share

एक शख्स ने हाईकोर्ट में खुद को वकील के तौर पर पेश किया। मुकदमे भी लड़े। इतना ही नहीं इन मुकदमों में से उसने 26 केस जीत भी, लेकिन अब इस वकील का ऐसा सच सामने आया है, जिसने पूरे देश के होश उड़ा दिए। सामने आया है कि ये शख्स फर्जी वकील है, जिसने हाईकोर्ट में जजों को अपनी दलीलों से कभी खुश किया था। पुलिस ने अब उसे गिरफ्तार किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शख्स का नाम ब्रायन मवेंडा है, जो केन्या के एक हाईकोर्ट में वकालत का काम करता था। केन्या पुलिस ने अब उसे गिरफ्तार किया है। ब्रायन मवेंडा काफी समय तक खुद को एक योग्य वकील के रूप में खुद को कोर्ट के सामने पेश करता था। किसी को उस पर शक भी नहीं हुआ। हालांकि केन्या की लॉ सोसायटी की नैरोबी शाखा की रैपिड एक्शन टीम ने कई सार्वजनिक शिकायतें मिलने के बाद कहा है कि उन्हें झूठे बहाने से गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों ने हिरासत में लिया

केन्या की लॉ सोसायटी की नैरोबी शाखा के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा है कि शाखा समाज के सभी सदस्यों और जनता को सूचित करना चाहती है कि सोसायटी रिकॉर्ड से पता चलता है, ब्रायन मवेंडा एनजेएजीआई केन्या के हाईकोर्ट के वकील नहीं हैं। आगे की जांच के लिए अधिकारियों ने उसे हिरासत में रखा है।

असली वकील ने की शिकायत

घाना की एक रिपोर्ट के अनुसार केन्या की लॉ सोसाइटी ने कहा कि ब्रायन मवेंडा ने उनके पोर्टल को आपराधिक तरीके से एक्सेस किया। उनके नाम के अनुरूप एक खाते की पहचान की गई। उनकी डीटेल्स के साथ छेड़छाड़ की और केन्या के कानूनी पेशे में घुसपैठ करने के लिए अपनी खुद की तस्वीर अपलोड की। उन्होंने आगे कहा कि एक आपातकालीन बैठक के बाद, उन्होंने विश्लेषण किया कि ब्रायन मवेंडा ने एक वकील की पहचान चुराई, जिसका नाम उसके नाम से मिलता-जुलता है। जब वैध वकील को इसकी जानकारी हुई तो वह लॉग इन नहीं कर पाए और सीधे सचिवालय पहुंच गए।

जांच में पाया गया फर्जी

बताया गया है कि 28 सितंबर को आईटी विभाग को अपनी परेशानी के बारे में शिकायत की। इसके बाद आगे की जांच शुरू की गई। अगस्त 2022 के 5वें दिन, ब्रायन मवेंडा एनटविगा (असली वकील) को बार में भर्ती कराया गया और उनका सही ईमेल एड्रेस लिया गया। एडवोकेट्स पोर्टल में उनके लिए एक अकाउंट खोला गया। इसके बाद जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी ब्रायन मवेंडा ने असली वकील ब्रायन मवेंडा एनटविगा की पहचान चुराई थी।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More