अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, यहां पांच बॉलीवुड फिल्मों का चयन किया गया है जो महिला शक्ति का जश्न मनाती हैं।

ऐसी इंडस्ट्री में जहां पुरुषों के इर्द-गिर्द फिल्में लिखी जाती रही हैं और महिला-केंद्रित फिल्में नियम के बजाय अपवाद रही हैं, निर्देशकों और स्क्रीनराइटर लेखकों की एक नई पीढ़ी ने जेंडर Discrimination को खत्म कर दिया है और महिला नायकों के आसपास केंद्रित सफल फिल्में दी हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, यहां पांच बॉलीवुड फिल्मों का चयन किया गया है जो महिला शक्ति का जश्न मनाती हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के मौके पर अपूर्वा से लेकर मर्दानी 2 तक, 5 बॉलीवुड फिल्में जो वुमनहुड का जश्न मनाती हैं और उन्हें ऑनलाइन कहां देखें।

मिसेज चटर्जी बनाम नॉर्वे: आशिमा छिब्बर की यह फिल्म एक भारतीय जोड़े के असल जीवन की कहानी से इंस्पायर्ड है, जिनके बच्चों को 2011 में नॉर्वेजियन अधिकारियों ने ले लिया था. एक मां अपने बच्चों के लिए क्या-क्या कर सकती हैं. यह इस फिल्म में देखनो को मिलेगा।

अपूर्वा तारा सुतारिया (2023): यह ओटीटी फिल्म निखिल नागेश द्वारा निर्देशित और चंबल पर आधारित एक सर्वाइवल ड्रामा है, जो अपूर्वा नाम की एक साधारण महिला की कहानी है, जिसे एक बस से अपहरण कर लिया गया था और भयानक परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था. वह जीवित रहने के लिए हर संभव प्रयास करती है।

गंगूबाई काठियावाड़ी, आलिया भट्ट (2022): संजय लीला भंसाली की फिल्म, ‘माफिया क्वीन’ गंगूबाई कोठेवाली के जीवन पर आधारित एक बायोपिक है. जिसे धोखा दिया गया था और मुंबई के कमाठीपुरा में एक वेश्यालय में बेच दिया गया था.  यह फिल्म एक साल में 210 करोड़ रुपये की भारी कमाई करने वाली पहली महिला-केंद्रित प्रोडक्शन होने के कारण सुर्खियों में आई थी, जब हिंदी फिल्में बड़े बजट की दक्षिण भारतीय ब्लॉकबस्टर फिल्मों पर भारी पड़ रही थीं।

मर्दानी 2, रानी मुखर्जी (2018): आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित क्राइम थ्रिलर के इस दूसरे पार्ट में, रानी मुखर्जी ने शिवानी शिवाजी रॉय की भूमिका दोहराई है, जो एक सक्षम पुलिस अधिकारी है जो एक मिशन पर निकली है: 21 वर्षीय बलात्कारी को पकड़ना और हत्यारा, और पीड़ित परिवार को न्याय दिलाएं।

जाने जान, करीना कपूर खान (2023): सुजॉय घोष की यह फिल्म 2005 के जापानी नोवल ‘द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स’ का रीमेक हैं. फिल्म में करीना एक हत्या में शामिल एक अकेली मां की भूमिका निभाती हैं जो खुद को और अपनी बेटी को सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी करती है।