ठंड फिर आने वाली है! गौरतलब है कि, IMD ने देशभर के कई प्रदेशों में बारिश, बर्फबारी और घना कोहरा बढ़ने का अलर्ट जारी कर दिया है।संभावना जताई गई है कि, कई राज्‍यों में 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बार‍िश हो सकती है।

ठंड फिर आने वाली है! गौरतलब है कि, IMD ने देशभर के कई प्रदेशों में बारिश, बर्फबारी और घना कोहरा बढ़ने का अलर्ट जारी कर दिया है. संभावना जताई गई है कि, कई राज्‍यों में 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बार‍िश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस वजह से तापमान में 3 से 4 ड‍िग्री तक ग‍िरावट दर्ज की जा सकती है, जिससे मौसम में दोबारा ठंडक लौट आएगी. मालूम हो कि, तीन पश्चिमी विक्षोभों के सक्र‍िय होने की चलते ये बड़े बदलाव हो सकते हैं…

मौसम व‍िभाग ने बताया मौसम का हाल…

1. पंजाब- कोल्‍ड वेव का प्रकोप जारी है. कई जिलों में घना से बहुत घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जताया गया है, जिसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पंजाब में 31 जनवरी से 4 फरवरी तक कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्‍तर की बारिश भी हो सकती है. मिली जानकारी के अनुसार, पंजाब सबडि‍व‍िजन में जनवरी में अब तक बारिश की कमी र‍िकॉर्ड की गई है।

2. बिहार- 29 जनवरी से 1 फरवरी के बीच राज्य के कई ह‍िस्‍सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, यहां न्‍यूनतम तापमान 7 से 10 ड‍िग्री सेल्‍सि‍यस रह सकता है. वहीं अगले 24 घंटे के भीतर दिन के वक्‍त भी कोहरा छाये रहने की संभावना जताई गई है।

3. उत्तर प्रदेश- यूपी में भी कोल्‍ड वेव का प्रकोप जारी है. यहां न्‍यूनतम तापमान 7 से 10 ड‍िग्री सेल्‍सि‍यस रहने की संभावना है. वहीं 30 जनवरी को यूपी के अलग-अलग ह‍िस्‍सों व 31 जनवरी को ईस्‍ट यूपी के कई ज‍िलों में ठंड का प्रकोप बरकरार रहने की उम्‍मीद जताई गई है।

इन राज्यों के अलावा मौसम विभाग ने द‍िल्‍ली, हर‍ियाणा, चंडीगढ़, नॉर्थ राजस्थान, झारखंड, पूर्वोत्तर मध्‍य प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल और स‍िक्‍क‍िम के हिस्सों में न्‍यूनतम तापमान के 7 से 10 ड‍िग्री सेल्‍सि‍यस रहने की संभावना है. वहीं आईएमडी ने अगले एक सप्‍ताह के अंदर-अंदर जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, ग‍िलग‍ित, बाल्‍ट‍िस्‍तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की/मध्यम और काफी व्यापक बार‍िश/बर्फबारी होने की आशंका जताई है. वहीं 31 जनवरी से 1 फरवरी तक हर‍ियाणा और चंडीगढ़ में हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश होने की संभावना जताई गई है।

गौरतलब है कि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानि सोमवार 29 जनवरी को बताया क‍ि, जनवरी में अब तक उत्तर पश्चिम भारत में 97% बारिश की कमी र‍िकॉर्ड की गई है. इससे सबसे ज्‍यादा प्रभाव‍ित राज्‍यों में उत्तराखंड, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब सबडि‍व‍िजन हैं, जहां पर 99-100% बार‍िश की कमी दर्ज की गई है।

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, कल 30 और 31 जनवरी को कश्मीर, 31 जनवरी और 1 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, 31 जनवरी को उत्तराखंड और 2 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बार‍िश/बर्फबारी होने की आशंका है।