भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत स्थित एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा पटना में शुक्रवार (22.12.2023) को बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स, सामान्य सुविधा केंद्र, बिहार एवं पटना जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से पीएम विश्वकर्मा योजना पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। पीएम विश्वकर्मा के तहत पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को उनके पारंपरिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने में शुरू से अंत तक समग्र सहायता प्रदान करने की कल्पना की गयी है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इस योजना के विभिन्न हितधारकों की मदद से इसके विभिन्न पहलुओं पर तकनीकी सत्र में योजना के बारे में वृहद रुप से जागरुकता उत्पन्न करना था।

कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित समीर कुमार महासेठ, मंत्री, उद्योग विभाग, बिहार सरकार द्वारा किया गया I कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार, आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा किया गया I कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे बिहार उद्योग संघ, पटना के अध्यक्ष के पी एस केशरी, लघु उद्योग भारती के महासचिव सुमन शेखर, बिहार उद्योग संघ, पटना के उपाध्यक्ष आशीष रोहतगी, आर सी मण्डल, उप निदेशक, उद्यमशीलता एवं कौशल विकास मंत्रालय, संतोष तिवारी, राज्य प्रमुख, सामान्य सुविधा केंद्र, बिहार एवं अन्य एमएसएमई हितधारक कार्यक्रम मे सम्मलित हुए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया।

कार्यक्रम के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए समीर कुमार महासेठ, मंत्री, उद्योग विभाग, बिहार सरकार ने बिहार के एमएसएमई उद्यमियों के लिए कार्यक्रम को लाभकारी बताया एवं वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में प्रतिस्पर्धा में अपने को सक्षम बनाने हेतु एक कदम बताया। कार्यक्रम के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि समाज के हर वर्ग के उत्थान के आवश्यकता को देखते हुई पीएम विश्वकर्मा योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनको प्रारम्भिक सहायता के साथ ही टूलकिट, प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता के माध्यम से उनको जीवन में आगे बढ्ने में सहयोग प्रदान करेगा। कारीगरों और शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता, कौशल उन्नयन, बेहतर और आधुनिक उपकरणों के लिए सहायता प्रदान करना, समपार्श्विक मुक्त ऋण तक आसान पहुँच, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना, ब्रांड प्रचार और बाज़ार लिंकेज के लिए मंच प्रदान करना इस योजना के प्रमुख उद्देश्य हैं।

कार्यक्रम में पीएम विश्वकर्मा, सामान्य सुविधा केंद्र द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया, कौशल एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कौशल उन्नयन इत्यादि विषयों पर प्रतिभागियों हेतु प्रस्तुतीकरण संबन्धित विशेषज्ञों द्वारा दी गई एवं सेमिनार भी आयोजित की गई I कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना के वित्तीय सहायता अवयव पर भी प्रस्तुति दी गयी। बिहार उद्योग संघ के उपाध्यक्ष सीए आशीष रोहतगी द्वारा टूलकिट के महत्व एवं उससे होने वाले मुनाफे पर भी प्रस्तुतीकरण दिया गया। द्वारा कार्यक्रम में 100 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का संयोजन एवं समन्वयन कार्यालय के सहायक निदेशक रविकांत द्वारा किया गया। कार्यक्रम में पीएम विश्वकर्मा योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक गोपाल कुमार सिन्हा,सहायक निदेशक द्वारा किया गया।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.