कांग्रेस ने अब तक 230 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान ​कर दिया है। पार्टी ने किशनगंज से अपने मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 17 उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की है. कांग्रेस ने बिहार के कटिहार से तारिक अनवर, किशनगंज से मोहम्मद जावेद और भागलपुर से अजीत शर्मा  को टिकट दिया है. इसके साथ पार्टी ने आंध्र प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष बाईएस शर्मिला रेड्डी को कडप्पा लोकसभा सीट से और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम एम पल्लम राजू को काकीनाड़ा की लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. अब तक 230 से अधिक उम्मीदवारों का पार्टी ऐलान कर चुकी हैै।

इस सूची से पहले कांग्रेस ने नौ अलग-अलग लिस्ट के जरिए 212 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. पार्टी की ओर से जारी 17 वीं सूची में आंध्र प्रदेश की पांच, बिहार की तीन, ओडिशा की आठ और पश्चिम बंगाल की एक सीट का ऐलान किया है. पार्टी ने कटिहार से एक बार फिर अनवर को मौका दिया है. बीते लोकसभा चुनाव में उन्हें जनता दल यूनाइटेड का उम्मीदवार दुलालचंद के उम्मीदवार को हराया था. एक बार फिर उनका मुकाबला गोस्वामी से होने वाला है. कांग्रेस ने बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट से अपने मौजूदा सांसद को मोहम्मद जावेद को टिकट सौंपा है. भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक अजीत शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

पांच सीटों पर वाम दल चुनावी मैदान में हैं

कांग्रेस बिहार की टोटल 40 सीटों में से नौ पर ही चुनाव लड़ रही है. वहीं 26 सीटों पर उसकी सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल और पांच सीटों पर वाम दल चुनावी मैदान में हैं. बिहार में गठजोड़ के तहत कांग्रेस के खाते में किशनगंज, कटिहार, पटना साहिब, भागलपुर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण और महाराजगंज की सीट मिली है।

विधानसभा चुनाव के लिए 49 उम्मीदवारों की घोषणा

पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री पल्लम राजू को आंध्र प्रदेश की क्राकीनाड़ा लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है. शर्मिला रेड्डी को आंध्र प्रदेश के कडप्पा से उम्मीदवार बनाया गया है. कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 114 और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 49 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. देश में 18 वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से आरंभ होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मदतान किया जाएगा. मतगणना चार जून को होगी।