ज्योतिष के अनुसार 20 दिसंबर 2023, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 11:15 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज रात्रि 10:58 तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा – राहु का ग्रहण दोष रहेगा . चन्द्रमा मीन राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए बुधवार का दिन क्या लेकर आ रहा है?

आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)

मेष राशि (Aries)-

चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नये विदेशी संपर्कों से हानि होगी. नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस का काम मन लगाकर करना चाहिए, ईमानदारी से काम करेंगे तो जल्द ही प्रमोशन मिलने की संभावना रहेगी. ग्रहण दोष बनने के कारण यदि व्यापारी को किसी संपत्ति संबंधी लेन-देन करना पड़ रहा है. अगर आप जा रहे हैं तो कागज देखने में लापरवाही न करें, नहीं तो बनते काम रुक सकते हैं. जीवनसाथी की बातों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि रिश्तों को प्यार से सींचना जरूरी है.

विद्यार्थियों को पढ़ाई में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कठिन परिस्थितियों का सामना करते समय साहस और ताकत दिखाने की जरूरत है. “बस हिम्मत रखो, जिंदगी की शुरुआत कहीं से भी की जा सकती है.” प्रियजनों के सहयोग व समर्थन से परिवार में सुखद माहौल रहेगा. वैचारिक मतभेद के कारण प्रियजनों की नाराजगी और पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

वृषभ राशि (Taurus)

चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आपको धन लाभ होगा. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ आपका व्यवहार अच्छा रहेगा अन्यथा उन्हें आपका विरोधी बनने में देर नहीं लगेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर कार्यभार अधिक होने पर जिम्मेदारी बांटनी चाहिए, ताकि काम जल्दी पूरा हो सके. बिजनेसमैन को बिजनेस से जुड़े काम खुद ही निपटाने की कोशिश करनी चाहिए, दूसरों पर निर्भरता से बचें, अन्यथा निराशा हो सकती है.

बुधादित्य योग बनने से बिजनेसमैन को आर्थिक लाभ होने की संभावना है. सामान्य एवं प्रतियोगी परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए दिन बेहतर रहेगा. पारिवारिक मामलों में अपने हाथ बंद रखें क्योंकि आपको अचानक पैसा खर्च करना पड़ सकता है. अतीत को पकड़कर रखने से नई पीढ़ी को नुकसान के अलावा कुछ नहीं मिलेगा, ऐसे में अतीत को भूल जाइए. यही आपके लिए उचित रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini)-

चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिसके कारण नौकरी में कुछ बदलाव हो सकते हैं. बुधादित्य योग बनने से सरकारी क्षेत्र में उच्च पद पर आसीन लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. व्यापारियों के लिए दिन शुभ है, आपके लिए लाभ की स्थिति बनी हुई है. साझेदारी व्यवसाय. आपको ऑफर मिल सकते हैं लेकिन उन्हें कुछ दिनों के लिए टाल दें. नई पीढ़ी को अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है.

यात्रा शुरुआत में उबाऊ होगी लेकिन बाद में मनोरंजन से भरपूर हो जाएगी. दांपत्य जीवन में अगर आपका जीवनसाथी नाराज है तो उसे मनाने में कोई कसर न छोड़ें. मनमुटाव को लंबे समय तक खींचना ठीक नहीं है. जातक को मानसिक रूप से प्रसन्न रहने का प्रयास करना होगा. क्योंकि तनाव के कारण थोड़ी कमजोरी महसूस होने की संभावना है.

कर्क राशि (Cancer)

चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे अच्छे कार्य करने से भाग्य चमकेगा. बुधादित्य योग बनने से शोधकर्ताओं को कार्यस्थल पर सफलता मिलने की संभावना है. फाइनेंस से जुड़े कारोबारियों को अधिक सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. ग्रहों की सकारात्मक स्थिति को देखते हुए खेलकूद करें. जातक ऊर्जा से भरपूर रहेगा, जिससे उसकी अपने क्षेत्र में रुचि रहेगी. सरकार बनाने में राजनेता को पार्टी कार्यकर्ताओं का सहयोग मिलेगा.

वह काफी समय से परिवार के साथ शॉपिंग पर जाने की योजना बना रहे थे, यह दिन उनके लिए उत्तम है. प्रेम एवं जीवनसाथी किसी के साथ बाहर घूमने का प्लान बन सकता है. हालात चाहे जो भी हों, नई पीढ़ी को अपनी बात स्पष्ट रखनी होगी और बातों को दिल पर लेने से बचना होगा.

सिंह राशि (Leo)-

चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिससे अनसुलझे मसले सुलझेंगे. ऑफिस में बॉस द्वारा सौंपे गए कार्यों को प्राथमिकता दें, समय पर काम पूरा न होने पर बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं. ग्रहण दोष बनने से नौकरीपेशा व्यक्ति सहकर्मियों को. लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें क्योंकि अनावश्यक बातचीत से विवाद हो सकता है. व्यापारी वर्ग को बाजार में किसी बड़े क्लाइंट और ग्राहकों से विवाद में पड़ने से बचना चाहिए, अन्यथा बाजार में आपकी छवि खराब हो सकती है. विद्यार्थियों को भाग्य का साथ नहीं मिलेगा, आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन हार न मानें.

“जीतने का मजा तभी आएगा जब लोग आपकी हार का इंतजार करेंगे. परिवार की जरूरतों को पूरा करते समय घरेलू खर्च बढ़ सकते हैं, जिससे बचत की मात्रा में कमी आएगी. अगर आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो समस्याओं के खत्म होने का इंतजार करें.” बढ़ें. ऐसा न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

कन्या राशि (Virgo)

चंद्रमा सप्तम भाव में रहेगा जिसके कारण व्यापार में नये उत्पादों से लाभ होगा. ऑफिस में ऑफिशियल कार्यों में सभी कमियों को दूर कर बॉस को प्रसन्न करना होगा. बुधादित्य योग बनने से आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों के लिए दिन बेहद शुभ है. आपको कोई बड़ा ऑर्डर मिल सकता है. बिजनेसमैन को पिछले निवेश से फायदा होगा. खिलाड़ियों को अच्छे अवसर मिलने की पूरी संभावना है, जिसमें अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार रहें.

साथ ही मेहनत भी बढ़ानी होगी. परिवार में विवाद होने पर परेशान न हों, क्योंकि विवाद एक अस्थायी घटना है. नई पीढ़ी को किताबें पढ़ने के लिए समय निकालना होगा. ऐसा करने से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है.

तुला राशि (Libra)

चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे पुरानी बीमारियों से राहत मिलेगी. बुधादित्य योग बनने से दूरसंचार के क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति को किसी एमएनसी कंपनी से नौकरी का ऑफर मिल सकता है. व्यापारी वर्ग दूसरों के सुझावों को ज्यादा महत्व न दें, जो आपका दिल चाहे वही करें. वही काम करो जो उसकी गवाही दे. बिजनेसमैन को हर कदम योजना और मजबूती के साथ उठाना होगा. जिससे व्यापार में लाभ होगा. विद्यार्थियों के लिए दिन परेशानी भरा रहेगा, इसलिए गंभीर विषयों का ठीक से अध्ययन करें.

परिवार में सभी के साथ तालमेल बनाए रखें, इसलिए घर के नियमों का पालन करें. नियमों का उल्लंघन होने पर परिवार में बुजुर्ग नाराज हो सकते हैं. नई पीढ़ी के मन में किसी अनजान राह पर चलने को लेकर डर और शंका हो सकती है. लेकिन फिर भी आपको हिम्मत के साथ आगे बढ़ना होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे संतान सुख मिलेगा. अगर आपको ऑफिस से जुड़े किसी खास काम से जाना है तो खुशी-खुशी जाना चाहिए. व्यापारी को किसी काम से दूसरे शहर जाना पड़ सकता है, ऐसे में उत्साह बनाए रखें. नई पीढ़ी को खुद से पहले दूसरों की जरूरतों का ख्याल रखना होगा.

अगर आप परिवार के सामने अपने विचार व्यक्त करेंगे तो संभव है कि परिवार आपकी बातों को न माने. मैं विरोध में हूं. इसलिए ध्यान रखें कि विचारों का पहाड़ बनने में देर नहीं लगेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए यह एक समस्या हो सकती है, इसलिए उन्हें आवश्यक व्यायाम करना चाहिए.

धनु राशि (Sagittarius)

चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिससे माता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कार्यस्थल पर सहकर्मियों से प्रतिस्पर्धा हो सकती है, प्रतिस्पर्धा के कारण आप कुछ गलत भी कर सकते हैं. इसलिए कोई भी काम जल्दबाजी में न करें. व्यापारी वर्ग को यदि लाभ के लिए स्वभाव में थोड़ा लचीलापन दिखाना है तो अहंकार को सामने लाए बिना आगे बढ़ना चाहिए. बिजनेसमैन को साझेदारी के बिजनेस में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. स्पॉट व्यक्ति को अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखनी चाहिए, तभी वह अपने करियर में आगे बढ़ पाएगा.

“सुबह उठते ही अपने जीवन का लक्ष्य लेकर चलना एक अच्छी दिनचर्या है.” ग्रहण दोष बनने से आप परिवार की आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित हो सकते हैं, समस्या का समाधान ढूंढने के लिए आपको स्वयं ही प्रयास करने होंगे. स्वास्थ्य के बारे में बात करें. इसलिए महिलाएं हार्मोनल असंतुलन से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से पीड़ित हो सकती हैं.

मकर राशि (Capricorn)

चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिसके कारण मित्रों और रिश्तेदारों से मदद मिलेगी. बुधादित्य योग बनने से कार्यस्थल पर प्रदर्शन दूसरों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा, इसी तरह भविष्य में भी प्रदर्शन देने के लिए खुद को तैयार रखें. व्यापारियों को अपने विरोधियों से सतर्क रहना होगा. वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारी से काम करने पर सफलता निश्चित है. सरकार बनाने में राजनेता को समर्थकों का सहयोग मिलेगा. खिलाड़ी को मिले अवसरों को भुनाने के लिए लगन से काम करना होगा.

परिवार में आपको अपने भाई से करियर संबंधी मामलों में सहयोग मिलेगा, इसलिए समय निकालकर उनसे अपने करियर के बारे में चर्चा करें. लव और लाइफ पार्टनर के साथ ज्यादा शॉपिंग होगी. विद्यार्थियों और कलाकारों को अपने-अपने क्षेत्र में सहयोग मिलेगा.

कुंभ राशि (Aquarius)

चंद्रमा दूसरे भाव में होगा, जिससे आर्थिक परेशानी हो सकती है. कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ सकता है, जिससे आपको तनाव भी हो सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने काम में दूसरों को दखल देने का मौका न दें, अन्यथा आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं. अगर कोई व्यापारी कोई बड़ी डील करने जा रहा है तो उसे इसके लिए पूरी तैयारी करनी चाहिए. नई पीढ़ी अगर कोई काम करना चाहती है तो अगर आप उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो गुस्से और नकारात्मक वाणी से दूसरों को नाराज करने का कोई मतलब नहीं है.

अगर आपके मन में किसी बात को लेकर दुविधा है तो आप इसके लिए छोटों से बात कर सकते हैं, कभी-कभी छोटों की राय भी मददगार साबित होती है. आप अपने लव और लाइफ पार्टनर को कोई सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं. विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों को अपने-अपने क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

मीन राशि (Pisces)

चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिसके कारण मन विचलित और बेचैन रहेगा. ऑफिस में मन लगाकर काम करें, तभी बॉस से प्यार और सराहना के साथ-साथ रुतबा भी बढ़ने की संभावना रहेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को किसी काम के लिए सम्मानित किया जा सकता है. बात करें व्यापारियों को व्यापार के लिए भी अपना फोकस बढ़ाना होगा. सामान्य एवं प्रतियोगी छात्रों को अपनों के बीच प्रसिद्धि मिलेगी, लेकिन भूलकर भी अपनों की उपेक्षा न करें.

स्पॉट पर्सन को किसी भी गतिविधि के लिए खुद को तैयार रखना होगा. राजनेता को किसी जरूरी बैठक में शामिल होना पड़ेगा. आपको यात्रा करनी पड़ सकती है. महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले परिवार के सदस्यों से सलाह लेना न भूलें, बुजुर्गों की राय आपके लिए उपयोगी साबित होगी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.