अयोध्या के राम मंदिर ने पर्यटकों की सोच में बड़ा बदलाव किया है। अब अयोध्या समेत देश के कई धार्मिक शहरों के बारे में जानने की इच्छा लोगों में और बढ़ती जा रही है।

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है. राम मंदिर ने धार्मिक पर्यटन को नई ऊंचाइयां दे दी है. धार्मिक स्थलों के बारे में जाने के इच्छुक लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऑनलाइन ट्रेवल प्लेटफॉर्म मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) के अनुसार, पिछले दो साल में धार्मिक जगहों के बारे में सर्च करने वालों की संख्या लगभग 97 फीसदी बढ़ गई है. साल 2021 से 2023 के बीच लोग यात्राओं के लिए धार्मिक स्थलों को तरजीह दे रहे हैं. इनमें भी आकर्षण का केंद्र अयोध्या और वहां बन रहा राम मंदिर है।

अयोध्या के बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे

ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल अयोध्या के बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं. यह आंकड़ा 585 फीसदी तक बढ़ चुका है. कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुटाए गए आंकड़े बताते हैं कि लोगों में धार्मिक यात्राएं करने की रुचि तेजी से बढ़ी है. पिछले 2 सालों में लोगों की प्राथमिकताएं तेजी से बदली हैं. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से यह सोच और ज्यादा मजबूत होती जा रही है।

इन धार्मिक शहरों के बारे में जानने की रुचि भी बढ़ी

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अनुसार, साल 2021 से 2023 के बीच अयोध्या के अलावा लोगों ने उज्जैन (359 फीसदी), बदरीनाथ (343 फीसदी), अमरनाथ (329 फीसदी), केदारनाथ (322 फीसदी), मथुरा (223 फीसदी), द्वारकाधीश (193 फीसदी), शिरडी (181 फीसदी), हरिद्वार (117 फीसदी) और बोध गया (114 फीसदी) के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।

अयोध्या के बारे में सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर को हुई

मेक माय ट्रिप के अनुसार, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से तो यहां के बारे में जानने वालों की संख्या आसमान छू गई. राम मंदिर के उद्घाटन की तिथि के आ जाने के अयोध्या के बारे में सर्च करने वालों की संख्या 1806 फीसदी बढ़ी थी. अयोध्या के बारे में सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर को की गई. इस दिन अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था. साथ ही अयोध्या के पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 नई नवेली अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।

विदेशों से भी लोग राम मंदिर आना चाह रहे

अयोध्या के राम मंदिर की गूंज विदेशों तक पहुंच गई है. भारत की सीमाओं के पार से भी अयोध्या के बारे में सर्च की जा रही है. कंपनी के अनुसार, अमेरिका से 22.5 फीसदी और खाड़ी देशों से 22.2 फीसदी सर्च इस बारे में की गई. इसके अलावा कनाडा, नेपाल और ऑस्ट्रेलिया के लोग भी अयोध्या और राम मंदिर जानना चाह रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि उद्घाटन वाले दिन लगभग 11 हजार गणमान्य लोग अयोध्या पहुंचेंगे।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.