प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। सीएम ने खुद यह निर्देश जारी किया है।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या पूरी तरह से दुल्हन की तरह सज गई है. इसका असर पूरे भारत में देखने को मिल रहा है. देश की राजधानी दिल्ली हो या यूपी का हर शहर या फिर कई राज्य, हर जगह राम भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. इसके चलते उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है. साथ ही कई शराब की दुकानों के न खोलने के लिए निर्देश दिया गया है।

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में पहले जारी हुए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में निर्देश दिए हैं कि स्कूल, कॉलेज और शराब की दुकानें बंद रहेंगी. यहां तक ​​कि सभी कोचिंग संस्थानों को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में भी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. इस संबंध में मुख्यमंत्री मोहन लाल यादव पहले ही आदेश जारी कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह एक उत्सव की तरह है. इस दिन मध्य प्रदेश में शराब और अन्य नशे की दुकानें बंद रहेंगी।

गोवा और इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

इस पवित्र कार्यक्रम में गोवा ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. गोवा में भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों, स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित की गई है. बीजेपी शासित राज्य छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. इस संबंध में सरकार पहले ही दिशानिर्देश जारी कर चुकी है. वहीं, हरियाणा में भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. साथ ही शराब की दुकानें भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।