प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है।योजना की अब तक 15 किस्त पात्र किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. योजना की अब तक 15 किस्त पात्र किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. 16वीं किस्त को लेकर लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. इससे पहले एक चर्चा ने जोर पकड़ा है कि केन्द्र सरकार किसानों की धनराशि में इजाफा कर सकती है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि अभी तक साल में तीन किस्त 2000-2000 रुपए की पात्र किसानों के खाते में क्रेडिट की जाती है. पीएम निधि की मानिटरिंग स्वयं प्रधानमंत्री मोदी करते हैं।

चुनाव से पहले घोषणा होने की चर्चा
आपको बता दें कि यह चुनावी साल है. अंतरिम बजट के तुरंत बाद किसानों के खाते में 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर करने की सूचना है. ऐसे में अब इस बात की चर्चा है कि किसानों को 6 000 रुपए सालाना के स्थान पर 12 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी. इसका लाभ महिला किसानों को मिल सकता है. जिसकी घोषणा एक बजट को पेश होने वाले बजट में हो सकती है. हालांकि अभी ये सिर्फ संभावनाओं के आधार पर ही कहा जा सकता है. आधिकारिक रूप से इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है… इसलिए अभी इसकी सिर्फ चर्चा है. वैसे बजट में इसकी घोषणा होती है तो किसानों को नकद मिलने वाले पैसों में दोगुना इजाफा हो जाएगा।

ये काम कराना जरूरी
आपको बता दें कि सरकार ने योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए तीन नियम लागू किये थे. लेकिन अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं. जिन्होने सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है. जैसे ई-केवाईसी, भूलेख सत्यापन, या खाते को आधार से लिंक. जिसकी वजह से करोड़ों किसान 16वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 27 नवंबर को 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. जिसमें 4 करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया था. लेकिन अभी भी काफी किसान ऐसे हैं जिन्होने इन नियमों को पूरा नहीं किया है. इसलिए 16 किस्त से पहले अपना जरूरी काम पूरा कर लें.अन्यथा इस बार भी किस्त से वंचित कर दिया जाएगा।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.