रविवार को शहर की हवा की गुणवत्ता फिर खराब हो गई है। मायागंज प्रदूषण मापक केंद्र पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 261 दर्ज किया गया। जबकि डीए ऑफिस केंद्र पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 149 दर्ज किया गया।

हवा की यह गुणवत्ता सामान्य लोगों के लिए भी नुकसानदायक मानी जाती है। पिछले सप्ताह कुछ दिन शहर की हवा की गुणवत्ता अच्छी दर्ज की गई थी। तीन दिन तो एयर क्वालिटी इंडेक्स ग्रीन जोन में दर्ज किया गया था। लेकिन रविवार को सूरज की चमक धीमी होने और आसमान में हल्का धुंध छाने की वजह से हवा की गुणवत्ता खराब हो गई। रविवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 261 दर्ज किया गया।

मायागंज क्षेत्र में न्यूनतम पीएम 2.5 की मात्रा 163 और अधिकतम मात्रा 333 दर्ज की गई। यहां पीएम 10 की न्यूनतम मात्रा 111, औसत मात्रा 146 और अधिकतम मात्रा 192 दर्ज की गई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भागलपुर के वैज्ञानिक अधिकारी अमिश कुमार ने बताया कि रविवार को हवा की रफ्तार कम हो गई थी। साथ ही हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व स्थिर बने हुए हैं। इस वजह से हवा की गुणवत्ता खराब हुई है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.