बिहार के 18 जिलों में सोमवार को लू चलेगी। मौसम विभाग ने लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और शेखपुरा में न्यूनतम तापमान चढ़ने के कारण गर्म रात होने की आशंका जताई गई है।

भागलपुर व बांका में सुबह से ही सूरज के तेवर तल्ख हुए तो रविवार को दिन का पारा सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस तक अधिक जा पहुंचा। बांका व खगड़िया में दिन का पारा 42.0 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। मौसम विभाग के अनुमानों की माने तो भागलपुर समेत पूरे पूर्वी बिहार, कोसी-सीमांचल के जिले दो मई तक लू या फिर भीषण लू के चपेट में रह सकते हैं। बिहार कृषि विवि, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि भागलपुर जिले में सोमवार से लेकर दो मई के बीच दिन का तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है। जबकि रात का पारा 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां दिन का पारा 1.2 डिग्री सेल्सियस तो रात का पारा 1.5 डिग्री सेल्सियस उछल गया। रविवार को अधिकतम 41.3 व न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से क्रमश 07 व ढाई डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। उधर, पटना सहित प्रदेश में पिछले कई दिनों से उत्तर-पछुआ हवा का प्रवाह लगातार जारी है। 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के कारण लोगों को घरों में भी लू का एहसास हो रहा है। सोमवार को उत्तर बिहार के अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री तक वृद्धि होने का पूर्वानुमान है।

पांच जिले रहे भीषण गर्मी और लू की चपेट में

प्रदेश के 28 शहरों का अधिकतम और 21 शहरों का न्यूनतम पारा चढ़ा है। 3 शहरों का अधिकतम व 10 का न्यूनतम पारा गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भागलपुर में भीषण लू जबकि खगड़िया, शेखपुरा, बांका व नवादा लू की चपेट में रहे। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा रहा।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट – पटना, औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा, सिवान, अरवल और भागलपुर जिले के कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.