Share

साल 2023 भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला. इस साल टीम इंडिया ने एक ऐसा कारनामा किया जो इसे पहले क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम ने नहीं किया था।

साल 2023 समाप्ति की ओर बढ़ रहा है.  ये साल क्रिकेट फैंस के काफी यादगार रहा. इस साल आईसीसी के 2 बड़े टूर्नामेंट का आयोजन हुआ. भले टीम इंडिया ने दोनों ट्रॉफी गंवा दिए हैं, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला. इस साल टीम इंडिया ने तीनों ही फॉर्मेट में काफी कमाल का प्रदर्शन किया और तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 बनी. साल 2023 में भारतीय बल्लेबाजों ने एक ऐसा कारनामा भी किया जो इससे पहले कोई भी टीम नहीं कर सकी थी.

भारतीय बल्लेबाजों ने रचा इतिहास

इस साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया. ऐसे में सभी टीमों का फोकस इस बड़े टूर्नामेंट पर था, लेकिन टीम इंडिया का जलवा टी20 में भी देखने को मिली. इस साल टी20 में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, शुभमल गिल, यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ के बल्ले से शतक निकले हैं. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक ही टीम के 4 बल्लबाजों ने शतक जड़ा है. इससे पहले ये कारमाना किसी भी टीम ने नहीं किया था.

श्रीलंका में सूर्या के बल्ले ने उगली आग

साल 2023 की शुरुआत में ही भारत और श्रीलंका के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी. सीरीज के आखिरी मैच में सूर्यकुमार यादव ने शानदार शतकीय पारी खेली थी. सूर्या ने महज 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था. वहीं, सूर्यकुमार यादव 51 गेंदों पर 112 रन बनार नाबाद रहे थे. इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 9 छक्के निकले थे.

शुभमल गिल के बल्ले से निकली ऐतिहासिक पारी 

टीम इंडिया ने इस साल जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टी20 सीरीज खेली थी. इस सीरीज के आखिरी मैच में शुभमन गिल ने शतक जड़ा था. उन्होंने अहमदाबाद में खेले गए इस मैच में गिल ने 63 गेंदों पर 12 चौके और 7 छक्के 126 रनों की नाबाद पारी खेली थी. वह इस पारी के साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे.

एशियन गेम्स में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे यशस्वी

एशियन गेम्स 2023 में भारत और नेपाल क्रिकेट टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस मैच में यशस्वी जायसवाल के बल्ले से शानदार शतक निकला था. उन्होंने 49 गेंदों में 100 रन बनाए थे. यह जायसवाल का टी20 इंटरनेशनल का पहला शतक भी था. इसी के साथ वह टी20 में भारत के सबसे युवा शतकवीर बने थे. जायसवाल ने 21 दिन 279 दिन की उम्र में नेपाल के खिलाफ शतक जड़ा था.

2023 में शतक जड़ने वाले ऋतुराज गायकवाड़ बने चौथे बल्लेबाज

साल 2023 में टीम इंडिया के लिए चौथा टी20 शतक ऋतुराज गायकवाड़ ने जड़ा था. उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गई टी20 सीरीज में शतक लगाया था.  उन्होंने 57 गेंदों पर नाबाद 123 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 7 छक्के जड़े थे.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading