देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली में शुक्रवार (29 दिसंबर) को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा है. रात के वक्त भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई. ऐसा ही हाल शनिवार (30 दिसंबर) को रहने वाला है, जहां अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. दिन के समय भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. लोगों को धूप भी बहुत ज्यादा नहीं मिलेगी.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा. लोगों को धुंध से भी दो-चार होना पड़ेगा, क्योंकि ऊंचाई पर बादलों और धुंध की एक चादर सी बन गई है, जो सूर्य की रोशनी को रोक रही है. इसकी वजह से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. धुंध की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो रही है. लगातार फैल रही धुंध की वजह से लोगों को सफर करने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ा है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब है कि लोगों को वीकेंड पर भारी धुंध का सामना करना पड़ेगा. विभाग ने ये भी बताया है कि दिल्ली-एनसीआर के लिए दो दिनों तक कोल्ड डे अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 4.5 या इससे थोड़ा सा ज्यादा रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने वाला है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कम होता गैप दिखा रहा है कि भीषण सर्दी शुरू हो चुकी है.

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. नोएडा में भी इसी तरह का तापमान रहने वाला है. गाजियाबाद और गुरुग्राम में अधिकतम तापमान क्रमश: 20 और 18 डिग्री रहने वाला है, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. फरीदाबाद समेत दिल्ली-एनसीआर के बाकी इलाकों का तापमान भी समान रहेगा. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को खराब हवा का सामना भी करना पड़ सकता है.

आईएमडी ने अपने वेदर बुलेटिन में बताया है कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ में 30 और 31 दिसंबर को बहुत ज्यादा ठंड पड़ने वाली है. कुल मिलाकर उत्तर भारत के राज्यों में मौसम बेहद ही ठंडा रहने वाला है. घने कोहरे के साथ सर्द हवाएं भी चल सकती हैं.

हरियाणा का क्या रहेगा हाल?

हरियाणा की बात करें तो कमोबेश यहां पर भी ठंड से ऐसे ही हालात का सामना करना पड़ेगा. हरियाणा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक रहेगा, जबकि ज्यादातर जगह ये 20 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक जा सकता है.

यूपी में भी गिरेगा पारा

उत्तर प्रदेश के कई इलाके भी भीषण सर्दी का सामना करेंगे. यूपी के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आस पास रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. नदियों से सटे इलाकों में तापमान गिरने के साथ ज्यादा ठंड महसूस की जाएगी.

पंजाब में दिखेगा धुंध का असर

पंजाब में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक और अधिकतम 8 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. कुछ हिस्सों में तापमान इससे ज्यादा गिरेगा. पंजाब के उत्तरी इलाकों में बाकी जगहों के मुकाबले न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी. धुंध का प्रकोप भी दिखने वाला है.

बिहार-राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम?

बिहार की बात करें तो अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. राजस्थान में न्यूनतम 10 डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री तापमान रह सकता है.

पहाड़ों पर क्या हैं हालात?

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों पर बर्फबारी या बारिश का अनुमान जताया गया है. आईएमडी ने बताया है कि 30 और 31 दिसंबर को इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बर्फबारी होने वाली है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -3 डिग्री और अधिकतम 10 डिग्री तक रहने वाला है. शिमला में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक जाएगा, जबकि अधिकतम 14 डिग्री तक रहने वाला है. उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने वाला है.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.