राज्यसभा की 56 सीट के लिए चुनाव 27 फरवरी को।56 सीट के लिए कुल 59 उम्मीदवार चुनावी मैदान में।

संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा की 56 सीट के लिए मंगलवार 27 फरवरी 2024 को चुनाव होने जा रहा है. इस चुनाव में एक बार फिर राजनीतिक दलों के प्रदर्शन के जरिए आगामी लोकसभा चुनाव में इसका असर देखने को मिलेगा. यही वजह है कि सभी दलों ने अपने-अपने स्तर पर उम्मीदवारों को जिताने के लिए प्रयास किए हैं. हालांकि भारतीय जनता पार्टी की एक बार फिर मजबूत स्थिति में पहुंचने की बात चल रही है. वहीं इस बार कितने उम्मीदवार किन प्रदेश से चुनाव लड़ रहे हैं इसको लेकर अपने इस लेख में आपको बताते हैं।

किस राज्य से कितने उम्मीदवार
राज्यसभा चुनाव 2024 को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में उम्मीदवारों की पूरी सूची भी शामिल हैं. इसके मुताबिक सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स उत्तर प्रदेश से हैं. यहां से 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

राज्य सीटों की संख्या उम्मीदवारों की संख्या
उत्तर प्रदेश1011
महाराष्ट्र0606
मध्य प्रदेश0505
पश्चिम बंगाल0505
गुजरात0404
कर्नाटक0405
आंध्र प्रदेश0303
ओडिशा0303
राजस्थान0303
तेलंगाना0303
हिमाचल प्रदेश0102
छत्तीसगढ़0101
हरियाणा0101
उत्तराखंड0101

उत्तर प्रदेश में दिलचस्प है मुकाबल
राज्यसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. क्योंकि यहां 10 सीटों पर सदस्य चुने जाएंगे. खास बात यह है कि यहां पर 7 सीटों पर तो बीजेपी क्लिन स्विप करती दिखाई दे रही है. वहीं 8वीं सीट को लेकर भी पत्ते साफ हो गए हैं. पहले इस सीट को लेकर रहस्य बना हुआ था कि राज भैया ने अब इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार को ही वोट देने की बात कही है, इससे तय हो गया है कि 8 सीट पर बीजेपी अपना कब्जा कर लेगी।

राज्यासभा के मैदान में दिग्गज
इस बार राज्यसभा चुनावी मैदान में कई दिग्गज भी उतर रहे हैं. इनमें पहली बार उच्च सदन जाने के लिए कांग्रेस की चेयरपर्सन और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी शामिल हैं. सोनिया गांधी इस बार राजस्थान से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी राज्यसभा भेजा जा रहा है. जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश की जगह गुजरात से चुनावी मैदान में हैं।

राम मंदिर में 11 करोड़ दान करने वाले भी पहुंचेंगे राज्यसभा
राम मंदिर के 11 करोड़ रुपए का दान करने वाले गुजरात के सूरत के हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया भी इस बार राज्यसभा पहुंचेंगे. गोविंद ढोलकिया को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया है. हालांकि ढोलकिया गुजरात के सामाजिक कार्यों से भी जुड़े र हे हैं. 79 वर्षीय ढोलकिया की कुल संपत्ति 4800 करोड़ रुपए हैं. वह गुजरात के सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर कैंडिडेट हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.