दिसंबर का महीना समाप्त होते ही और नए वर्ष की जब पहला महीना आता है तो सभी बच्चों के मन में एक उमंग उठती है जिससे वे सभी छात्र-छात्राएं को काफी इंतजार रहता है कि सभी स्कूल में छुट्टी ज्यादा ज्यादा हो तो काफी मौज है तो आप छात्र-छात्राओं को बता दें की छुट्टियों का सीजन अब शुरू हो चुकी है जिससे कि वर्ष के पहला महीना में कितना छुट्टियां मिलने वाली है और विद्यालय में किन-किन तारीखों को बंद रहेगी और इस महीने में कितने त्योहार मिल रहे हैं आईए जानते हैं छुट्टियों के पूरी लिस्ट के बारे में ।

जैसे क्या सब लोग जानते हैं कि इस वर्ष का पहला महीना शुरू हो चुकी है जिसमें एक जनवरी 2024 को कई राज्यों में स्कूल बंद किया गया है और छुट्टियों का मौसम शुरू हो चुकी है जिससे जनवरी महीने में कई स्कूलों में छुट्टी भी रहेगी ऐसे में देश के सभी स्कूलों में जनवरी महीने में कितनी दिन स्कूल को बंद रखा जाएगा इसकी लिस्ट के बारे में आज के इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से बात करने जा रहे हैं।

तो आप सभी लोगों को यह जानकारी बता दें कि जनवरी के महीने में स्कूल की छुट्टी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्कूल बोर्ड के हिसाब से दिया जाता है परंतु कुछ छुट्टी ऐसी होती है जो सभी राज्यों में भी दिया जाता है तो इस महीने स्कूल छात्र-छात्राओं को खूब छुट्टियां मिलने जा रही है तो हम छुट्टियों की लिस्ट के बारे में आपको कुछ बात शेयर कर रहे हैं वह आपके और आपके परिवार के लिए काफी जरूरी है तो नीचे बताया गया है सभी छुट्टियों को अवश्य ध्यान से पढ़ें।

पहला हफ्ता रहेगी सभी के लिए छुट्टी

अत्यधिक ठंड होने की वजह से कई राज्यों में 1 जनवरी से लेकर 6 जनवरी 2024 तक विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है क्योंकि आप सभी लोग जानते हैं कि धीरे-धीरे जैसे-जैसे समय आ रहा है ठंड अपना प्रकोप दिख रही है और कई इलाकों में काफी दर्द भरी हवा चल रही है जिससे यातायात सभी स्कूलों कॉलेज को आने-जाने में छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो इस वजह से सभी छात्र के लिए साल की शुरुआत में ही छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

इस हफ्ते भी रहेगी सभी बच्चों की मौज

अभी देश के ज्यादातर क्षेत्रों में शीतलहर का प्रकोप दिखाई दे रहा है लोगों को घर से निकलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिससे कि 6 तारीख को बाद अगर तापमान कुछ काम की है तो छुट्टी को कटौती किया जाएगा परंतु मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार बताया जा रहा है कि धूप खेलने का थोड़ा सा असर रह सकता है तो दूसरे हफ्ते स्कूल खुले रहेंगे परंतु ऐसा अगर नहीं होता है तो 14 नंबर 2024 तक छुट्टी ही रहेगी इसके बाद तीसरे हफ्ते में कई प्रकार के त्यौहार सामने आ रहे हैं जैसे की लोहड़ी मकर संक्रांति जैसे त्यौहार को लेकर अधिकार राज्य में स्कूल को बंद रखा जाता है और साथ ही साथ गुरु गोविंद सिंह के जयंती के अवसर पर भी पंजाब हरियाणा समेत कई राज्यों में भी छुट्टी रहेगी।

लिस्ट

  1. गणतंत्र दिवस शुक्रवार 26 जनवरी
  2. लोहड़ी शनिवार 13 जनवरी
  3. मकर संक्रांति रविवार 14 जनवरी
  4. माघ बिहू / पोंगल सोमवार 15 जनवरी
  5. गुरु गोविंद सिंह जयंती बुधवार 17 जनवरी
  6. हजरत अली का जन्म गुरुवार 25 जनवरी

आप सभी को बता दे की उपयुक्त छुट्टियों के अतिरिक्त साथ में 13, 14, 15 को लगातार तीन दिन छुट्टी रहेगी इसके बाद 25 26, 27 और 28 जनवरी को विश्व स्कूलों में चार दिन की लगातार छुट्टी रहेगी और फिर 27 और 28 जनवरी को भी शनिवार और रविवार की छुट्टी मिलने जा रही है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.