भागलपुर में विसर्जन शोभायात्रा के कारण बुधवार को भी शहर के कई हिस्से में बिजली कटी थी। खासकर बाजार क्षेत्र, स्टेशन चौक, नाथनगर, भीखनपुर, नयाबाजार, बूढ़ानाथ, दीपनगर, आदमपुर आदि इलाके में बिजली सुबह से कटी रही। शोभायात्रा निकलने के कारण रात में लगभग पूरे शहर की बिजली काट दी गई थी। लेकिन जब प्रतिमाएं शोभायात्रा में कतारबद्ध हो गई तो मध्य शहर को छोड़कर अन्य जगहों की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। इधर शोभायात्रा ज्यों-ज्यो आगे बढ़ती गई तो नयाबाजार, आदमपुर, मायागंज आदि फीडरों की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई। तिलकामांझी बिजली सबडिवीजन के सहायक अभियंता प्रणव कुमार मिश्रा ने बताया कि जब तक शोभायात्रा निकल नहीं जाती है तब तक बिजली आपूर्ति शुरू नहीं की जा सकती है। इसके कारण थोड़ी-थोड़ी देर तक शटडाउन हुआ है।

बीच बीच में कुछ अन्य इलाकों में भी प्रतिमाओं को निकलने के कारण थोड़ी-थोड़ी देर के लिए शटडाउन हुआ है।

नाथनगर क्षेत्र में बुधवार को विसर्जन के लिए प्रतिमा निकली तो सीटीएस पावर सबस्टेशन का 33 केवीए लाइन ही बंद कर दिया गया। इसके कारण विषहरी स्थान, चंपानगर और सीटीएस तीनों फीडर की बिजली शाम में 3 बजे के बाद बंद हो गई। एक दिन पहले भी इस इलाके में कुछ प्रतिमाएं विसर्जित की गई थी इसके कारण कुछ फीडर बंद रखे गए थे। वहीं मुख्य शहर में दिन में नयाबाजार, खलीफाबाग फीडर, नगर निगम फीडर, आदमपुर और मायागंज फीडर को बंद रखा गया था। इसके कारण तिलकामांझी के कुछ इलाके, सुरखीकल, कटहलबाड़ी, खंजरपुर, छोटी खंजरपुर, कोयला घाट, आदमपुर, नगर निगम के आसपास का इलाका आदि प्रभावित रहा। बताया गया कि सबसे बाद में मायागंज फीडर की बिजली आपूर्ति शुरू होगी। क्योंकि इस क्षेत्र में विसर्जन शोभायात्रा गुरुवार सुबह 4 बजे के बाद तक रहने की संभावना है। इसलिए इस इलाके की बिजली गुरुवार सुबह 4 बजे के बाद ही बहाल हो सकेगी। तिलकामांझी बिजली सबडिवीजन के सहायक अभियंता प्रणव कुमार मिश्रा ने बताया कि दोपहर बाद मायागंज फीडर, नगर निगम फीडर और आदमपुर फीडर की बिजली आपूर्ति में शटडाउन लिया गया। जब तक शोभायात्रा निकल नहीं जाती है तब तक बिजली आपूर्ति शुरू नहीं की जा सकती है। बीच बीच में कुछ अन्य इलाकों में भी प्रतिमाओं को निकलने के कारण थोड़ी-थोड़ी देर के लिए शटडाउन हुआ है।

पानी के लिए त्राहिमाम रहे लोग, बोरिंग भी ठप बिजली आपूर्ति बंद रहने से लोगों को सर्वाधिक समस्या पानी को लेकर हुई। कई फीडरों में लंबी कटौती होने के कारण लोगों के घरों में पानी की टंकी सूख गई। इस दौरान नगर निगम के बोरिंग से भी जलापूर्ति बंद रही। हालांकि मध्य शहर को छोड़कर सुबह के समय कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई थी। लेकिन जिन इलाकों में लंबी कटौती रह गई वहां समस्या हो गई।

विसर्जन शोभायात्रा के दौरान कुछ जगहों पर सर्विस वायर टूटे विसर्जन शोभायात्रा के दौरान कुछ जगहों पर पोल से लगे सर्विस वायर टूट गए। इसके कारण जिन इलाकों में बिजली आपूर्ति शुरू हो गई वहां भी कई घरों में आपूर्ति बाधित हो गई। उपभोक्ताओं ने इसकी शिकायत फ्यूज कॉल सेंटर में की। हालांकि क्यूआरटी अभी कार्यरत है, इसलिए कॉल सेंटर से इसकी सूचना क्यूआरटी को दी गई और मरम्मत कराया गया। शहर के दक्षिणी इलाके में ऐसी समस्या ज्यादा आयी। वहीं लंबी कटौतीी के बाद जिन इलाकों में बिजली आपूर्ति शुरू हुई वहां अचानक बिजली का लोड बढ़ गया और इससे ट्रांसफार्मर से फेज उड़ने की शिकायतें बढ़ गई। मिरजानहाट, बरारी सहित कुछ इलाकों में


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.