हिंदू पंचांग के अनुसार, साल की पहली एकादशी 7 जनवरी 2024 दिन रविवार को मनाई जाएगी।शास्त्रों की मानें तो इस दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं इन कार्यों के बारे में।

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह की कृष्ण पक्ष की तिथि को सफला एकादशी कहते हैं. पंचांग के अनुसार इस वर्ष सफला एकादशी 7 जनवरी 2024 दिन रविवार को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु का विधान है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन विष्णु जी की कृपा पाने के लिए कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. कहा जाता है कि सफला एकादशी के दिन कार्यों को करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस दिन आपको कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए।

सफला एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

1. चावल का सेवन न करें

सफला एकादशी के दिन व्रत रखने वाले लोगों को चावल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. शास्त्रों में इस दिन चावल का सेवन करना वर्जित माना गया है।

2. किसी को अपशब्द न बोलें

सफला एकादशी के दिन किसी को भी अपशब्द न बोलें और न ही इस दिन किसी के साथ अभद्र व्यवहार करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं।

3. तामसिक भोजन का करें परहेज

सफला एकादशी तामसिक भोजन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इस दिन मांस, मदिरा आदि का सेवन न करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी नाराज होते हैं।

4. तेल-साबुन का इस्तेमाल न करें

कहा जाता है कि सफला एकादशी के दिन तेल और साबुन का इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए. इस दिन इनका उपयोग करना शुभ नहीं माना जाता है।

5. पूजा स्थल की साफ-सफाई पर रखें ध्यान

सफला एकादशी के दिन पूजा स्थल की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. इस दिन पूजा स्थल को गंदा बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से विष्णु जी आपसे नाराज हो सकते हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.