भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला बेंगलुरु में खेला गया।इस मैच को टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीतकर सीरीज अफगानिस्तान का 3-0 से सुफड़ा साफ किया।

भारत ने अफगानिस्तान को सुवर ओवर में हरा दिया है. बेंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में दो बार सुपर ओवर देखने को मिला. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान को 3-0 से क्लीन स्वीप भी कर दिया है. सीरीज के तीसरे मैच में रोहित शर्मा जीत के सबसे बड़े हीरो रहे, वहीं रिंकू सिंह ने भी दमदार पारी खेली. इस सीरीज को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. दरअसल अब टीम इंडिया सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इस मामले में भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

Bengaluru, Jan 14 (ANI): India’s captain Rohit Sharma celebrates his century during the 3rd T20I against Afghanistan, at M.Chinnaswamy Stadium in Bengaluru on Wednesday. (ANI Photo)

कैसा रहा मैच का हाल

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 212 रन बनाए. विराट कोहली और संजू सैमसन जैसे स्टार बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल सके. फिर वहां से रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पारी को संभाला और दोनों खिलाड़ियों ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 190 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. रोहित शर्मा ने 69 गेंदों 121 रनों की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के जड़े. वहीं रिंकू ने 39 गेंदों पर नाबाद 69 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 6 छक्के जड़े. इसी के साथ भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए. जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने फाइट किया और उन्होंने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बना डाले. अंत में टीम इंडिया ने दूसरे ओवर में इस मैच को अपने नाम किया।

Bengaluru: India’s Virat Kohli during the third T20 cricket match between India and Afghanistan, at M Chinnaswamy Stadium, in Bengaluru, Wednesday, Jan. 17, 2024. (PTI Photo) 

ऐसा रहा सुपर ओवर का हाल

मैच टाई हो जाने के बाद सुपर ओवर में फैसला हुआ. जहां अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर ओवर में एक विकेट 16 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने भी 16 रन ही बनाए और एक बार फिर टाई हुआ. इस दौरान रोहित शर्मा ने 4 गेंदों पर 13 रन बनाए. इसके बाद फिर से सुपर ओवर खेला गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान की टीम एक रन बना सकी और उन्होंने अपने दोनों विकेट गंवा दिए और इस तरह भारत ने इस मैच को अपने नाम कर लिया।