2021 में आपके साथ चर्चा के दौरान, मैंने ‘एक राष्ट्र, एक विधायी मंच’ के बारे में बात की थी।” मुझे खुशी है कि हमारी संसद और राज्य विधानसभाएं अब ई-विधान और डिजिटल संसद प्लेटफार्मों के माध्यम से इस लक्ष्य की दिशा में काम कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उन्हें खुशी है कि संसद और राज्य विधानसभाएं ‘एक राष्ट्र, एक विधायी मंच’ के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में काम कर रही हैं. 84वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (एआईपीओसी) को वस्तुतः संबोधित करते हुए, उन्होंने इस बात पर भी अफसोस जताया कि कुछ राजनीतिक दल अपने सदस्यों का बचाव करते हैं, भले ही वे सदन के नियमों का उल्लंघन करते हों, और चेतावनी दी कि यह संसद और राज्य विधानसभाओं के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

उन्होंने कहा कि, “2021 में आपके साथ चर्चा के दौरान, मैंने ‘एक राष्ट्र, एक विधायी मंच’ के बारे में बात की थी.” मुझे खुशी है कि हमारी संसद और राज्य विधानसभाएं अब ई-विधान और डिजिटल संसद प्लेटफार्मों के माध्यम से इस लक्ष्य की दिशा में काम कर रही हैं,”

गौरतलब है कि, ‘एक राष्ट्र, एक विधायी मंच’ परियोजना का उद्देश्य सभी विधानमंडलों की कार्यवाही को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराना है।

प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि विधायिका की छवि उसके सदस्यों के आचरण पर निर्भर करती है।

पीएम मोदी ने कहा कि, ”एक समय था जब सदन में अगर कोई सदस्य नियम तोड़ता था और उस सदस्य के खिलाफ कार्रवाई होती थी, तो सदन के वरिष्ठ सदस्य उससे बात करते थे, ताकि भविष्य में वह गलती न दोहराए और सदन के नियम न तोड़ें.. लेकिन आजकल कुछ राजनीतिक दल ऐसे सदस्यों के समर्थन में खड़े होते हैं और उनकी गलतियों का बचाव करते हैं. स्थिति संसद या राज्य विधानमंडल के लिए अच्छी नहीं है।”

सार्वजनिक जीवन में बदलते मानदंडों पर विचार करते हुए उन्होंने कहा कि, अतीत में, सदन के किसी सदस्य के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण उसे सार्वजनिक जीवन से बाहर कर दिया जाता था, लेकिन अब हम दोषी ठहराए गए भ्रष्ट व्यक्तियों का सार्वजनिक महिमामंडन देख रहे हैं. यह कार्यपालिका, न्यायपालिका और संविधान का अपमान है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.