मैट्रिमोनियल ऑनलाइन साइट्स के जरिए अगर आपको सही लड़का या लड़की मिल जाए तो आप समझ जाए कि आप एक बड़े घोटाले से बच गए हैं।

क्या आप भी ऑनलाइन दूल्हा या दुल्हन शादी के लिए खोज रहे हैं? अगर हां, तो आपको ऐसे फ्रॉड के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. इन कुछ सालों में देखा गया है कि भारत में मैट्रिमोनियल साइट्स काफी तेजी चलन बढ़ा है. इन ऑनलाइन साइट्स के जरिए अगर आपको सही लड़का या लड़की मिल जाए तो आप समझ जाए कि आप एक बड़े घोटाले से बच गए हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ‘मैट्रिमोनियल इज जस्ट स्कैम’ आजकल भारतीय माता-पिता ऑनलाइन लड़का या लड़की ढूंढने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं, लेकिन साथ ही कई ऐसे परिवार भी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे मैट्रिमोनियल साइटों के जरिए धोखाधड़ी की जा रही है.

स्कैम करने का एक पूरा प्रोसेस होता है

ऐसा नहीं है कि ये स्कैम एक या दो दिन में करते हैं. स्कैम की पूरी प्रक्रिया होती है. स्कैम को अंजाम देने में स्कैमर को एक से दो महीने या उससे भी अधिक टाइम लेते हैं. स्कैमर दूसरे पक्ष का विश्वास जीतने की कोशिश करते हैं और यहीं से खेल शुरू होता है…स्कैमर दूसरे पक्ष को भावनात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और केवल वही बात करते हैं जो सामने वाले को पसंद होता है और कुछ समय बाद सामने वाले को लगता है कि यह उसके मन के मुताबिक ही बातचीत कर रहा है यानी वह सब कुछ मेरे हिसाब से कर रहा है. इसके बाद स्कैमर सामने वाले के दिल में जगह बना लेते हैं. तो आइए जानते हैं कि स्कैमर कैसे शादी के नाम पर फ्रॉड कर रहे हैं।

खुद को विदेशों में काम करने वाला बताते हैं

स्कैमर मैट्रिमोनियल साइटों के जरिए संपर्क में आते हैं. वह खुद को विदेश में रहने वाला बताते हैं. उसका प्रोफाइल भी बताता है कि वह विदेश में रहने वाला लड़का है, जो विदेश में नौकरी करता है. इसके बाद वह आपसे लगातार बात करता है. कुछ दिन बाद स्कैमर स्कैम के लिए तैयार हो जाते हैं. वे दूसरे व्यक्ति को एक या दो बार गिफ्ट भेजते हैं. जिसके बाद आप यह मान लेते हैं कि जो युवक स्कैमर है यानी जो विदेश में नौकरी करने और विदेश में रहने का दावा करता है, वह वास्तव में एक सच्चा व्यक्ति प्रतीत होता है।

फिर काफी लंबी बातचीत होती है औऱ इसके बाद वो भारत में आने का दावा करते हैं और भारत में जब आते हैं तो वो बताते हैं कि एयरपोर्ट पर फंस गए हैं, उन्हें कस्टम विभाग ने पकड़ लिया है तो कुछ पैसे मांग रहे हैं. इसके बाद क्या होता है कि सामने वाला व्यक्ति बिना सोचे समझे पैसा ट्रांसफर कर देते हैं. इसके अलावा वो और भी बहाना बनाते हैं।

अचानक कहेंगे कि मां की तबीयत खराब है

वहीं, दूसरे तरीका आपका विश्वास जीतने के बाद, वे अचानक आपसे किसी आपात स्थिति का बहाना बनाते हैं और पैसे मांगते हैं. आप भरोसा करके पैसे देते हैं क्योंकि आपको लगता है कि इससे तो दो-तीन महीने में शादी होने वाली है तो क्या ही दिक्कत है और विश्वास आकर पैसा दे देते हैं. ये तीसरा तरीक है, जिसके बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता है. कुछ मामलों में देखा गया है कि धोखेबाज शादी तक कर लेते हैं. इसमें एक पूरी फेक फैमिली रहती है।

कुछ दिनों के बाद, वे आपके पैसे और गहने उड़ा ले जाते हैं. ऐसे मामलों में महिला ठग बड़ी भूमिका निभाती हैं. यहां तक आपको धमकी देते हैं कि अगर तुम कुछ पैसे नहीं दिए तो रेप केस फाइल कर देंगे. ऐसे में कई परिवार डर जाते हैं और डर कर पैसा दे देते हैं।

ट्रस्ट विथ सेक्स पर स्कैम करते हैं

जैसा कि हमने बताया कि इन मैट्रिमोनियल साइटों के माध्यम से वे संपर्क में आते हैं और सामने वाले का विश्वास जीत लेते हैं. इस घोटाले में महिला और पुरुष दोनों को शामिल देखा गया है. कुछ महीनों के बाद व्यक्ति होटल में मिलने के लिए बुलाता है और वे होटल में सेक्स करते हैं और इस दौरान वे वीडियो बनाते हैं, जो सबसे बड़ी समस्या की जड़ होती है. कुछ मामलों में देखा गया कि वे वीडियो कॉल के जरिए पुरुष या महिला का वीडियो भी बना लेते हैं।

इसके बाद स्कैमर सामने वाले व्यक्ति को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं और पैसे की मांग करने लगते हैं. आपको बता दें कि कई तरह के स्कैम हो रहे हैं, जिसमें सबस ज्यादा स्कैमर आपके इमोशनल ब्लैकमेल करके शिकार बनाते हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.