वायुसेना की फायटर प्लेन उड़ाएगी बिहार की बेटी अद्विका

वायुसेना की फायटर प्लेन उड़ाएगी बिहार की बेटी अद्विका

12th June 2018 0 By Bibhav Kumar

अद्विका का चयन वायुसेना में पायलट पद के लिए हुआ है.
बिहार के मधुबनी जिले के लखनौर प्रखंड स्थित उमरी गांव की बेटी अद्विका झा की मेहनत रंग लायी है और अब वह एक पायलट बनेगी.
मधुबनीः बिहार के बेटे और बेटियां राज्य का परचम लहरा रहे हैं. अपनी लगन और मेहनत से प्रदेश का नाम लगातार रौशन कर रहे हैं. अब एक और बेटी ने अपने प्रदेश का नाम रौशन किया है. बिहार के मधुबनी जिले के लखनौर प्रखंड स्थित उमरी गांव की बेटी अद्विका झा ने ऐसा ही काम किया है. अद्विका की मेहनत रंग लायी है और अब वह एक पायलट बनेगी.

अद्विका डेढ़ साल के प्रशिक्षण के बाद भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट और मालवाहक प्लेन को उड़ाते दिखेगी. क्यों कि अद्विका का चयन भारतीय वायुसेना के शॉर्ट सर्विस कमीशंड फॉर वीमेन कोर्स में पायलट के लिए हुआ है.

जुलाई से हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में अद्विका का प्रशिक्षण प्रारंभ होगा. प्रशिक्षण के डेढ़ साल बाद वह फाइटर प्लेन उड़ाकर दुश्मनों होश ठिकाने ला देगी. अद्विका डॉ अजय कुमार की बेटी है. वह दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय में प्रवक्ता पद पर हैं. जबकि मां एक गृहिणी है.

अद्विका ने बीटेक की पढ़ाई पूरी की है. उसने 2012 में दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय से 10वीं बोर्ड की परीक्षा पास की और 12वीं परीक्षा में सफलता प्राप्त की. भारतीय वायुसेना में पायलट के लिए चुने जाने के बाद अद्विका काफी खुश है. और अब अद्विका को उस दिन का इंतजार है जब देश के दुश्मनों को वह धुल चटाएगी. उसे खुशी है कि उसे वायुसेना के जरिए देश की सेवा करने का मौका मिला है.

Advertisements