CWG 2018:बिहार की श्रेयसी सिंह ने भारत की झोली में डाला 12वां गोल्ड

CWG 2018:बिहार की श्रेयसी सिंह ने भारत की झोली में डाला 12वां गोल्ड

11th April 2018 0 By Kumar Aditya

भारत की दिग्गज महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार को सातवें दिन भारत की झोली में 12वां स्वर्ण पदक डाला. श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 7वें दिन भारत ने पहला और कुल 12वां स्वर्ण पदक अपने खाते में शामिल कर लिया है. शूटिंग में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में गोल्ड मेडल के शूट ऑफ में भारत की श्रेयसी सिंह ने दोनों निशाने सही लगाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है.

 

श्रेयसी का यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा. ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा कॉक्स श्रेयसी से तीन राउंड कर आगे थीं, लेकिन चौथे राउंड में वह महज 18 प्वाइंट्स ही हासिल कर सकीं और उनका स्कोर दूसरी पोजिशन पर मौजूद भारत की श्रेयसी के बराबर हो गया.

 

शूटऑफ में श्रेयसी ने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई शूटर अपना एक निशाना सही नहीं लगा सकीं. गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ. शूटिंग में यह भारत का चौथा गोल्ड है.

 

 

श्रेयसी ने शूट-ऑफ में आस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स को एक अंक से हराते हुए स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने कुल 98 अंक हासिल किए. सभी चार स्तरों में कुल 96 अंक हासिल करने के साथ उन्होंने शूट-ऑफ में अपने दोनों निशाने सही लगाए और जीत हासिल की.

 

 

 

एमा को इस स्पर्धा रजत पदक हासिल हुआ. उन्होंने भी सभी चार स्तरों में 96 अंक हासिल किए थे. वहीं वह शूट-ऑफ में दो निशानों में एक गलत लगाया और इस कारण वह दूसरे स्थान पर रहीं. स्कॉटलैंड की लिंडा पियरसन ने 87 अंकों के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

 

बता दें कि साल 2014 में ग्लोस्गो में आयोजित 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में श्रेयसी ने इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था और इस बार वह अपने पदक के रंग को बदलने में सफल रहीं.

 

 

मिथरवाल को कांस्य, जीतू ने किया निराश

बता दें कि ओम मिथरवाल ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन बुधवार को निशानेबाजी में भारत की झोली में एक और कांस्य डाल दिया है. मिथरवाल ने 50 मिटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में बारत को कांस्य पदक दिलाया. उन्होंने कुल 201.1 स्कोर के साथ कांसे पर कब्जा जमाया. वहीं, जीतू राय ने निराश किया. वह 105 का स्कोर कर पहले ही पदक की दौड़ से बाहर हो गए.

 

स्पर्धा का स्वर्ण ऑस्ट्रेलिया के डेनियल रेपाचोली के नाम रहा जिन्होंने 227.2 का कुल स्कोर करते गुए गेम रिकॉर्ड बनाया. वहीं, रजत पदक बांग्लादेश के शकील अहमद के नाम रहा. जिन्होंने 220.5 का स्कोर किया. मिथरवाल और जीतू ने यहां क्वालीफिकेशन में क्रमश: पहला और छठा स्थान हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश कियाा.

 

जीतू ने कुल 542 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनई तो वहीं मिथरवाल ने 549 का स्कोर किया. मिथरवाल ने पहली सीरीज में 89, दूसरी में 90, तीसरी सीरीज में 92, चौथी सीरीज में 95, पांचवीं सीरीज में 62 और आखिरी सीरीज में 94 का स्कोर किया. वहीं जीतू ने 93, 91, 87, 89, 93, 89 का स्कोर किया.

Advertisements