इन जगहों पर मजबूत बैरिकेडिंग

● डिक्शन मोड़ से पूरब बस स्टैंड के रास्ते पर

● लोहिया पुल-डिक्शन मोड़ से गिरधारी साह हटिया जाने वाली सड़क पर

● पटल बाबू रोड में गुरूद्वारा रोड से पहले

● मोजाहिदपुर थाना के सामने

छह किमी की दूरी। लगभग 40 घंटे का जुलूस। हजारों की भीड़। हजार से ज्यादा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति। पैरामिलिट्री की कंपनी की तैनाती। काली पूजा विसर्जन को लेकर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। विसर्जन के दौरान एक हजार से ज्यादा पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। इनमें काफी संख्या पदाधिकारी भी होंगे। केंद्र से एसएसबी की कंपनी भी मिली है। शांति समिति के सदस्य भी इस दौरान पुलिस के साथ मौजूद रहेंगे।

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई

विसर्जन के दौरान एक तरफ रूट पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्त रहेगी वहीं सभी वरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। डीएसपी सिटी अजय कुमार चौधरी विसर्जन के दौरान बलों की प्रतिनियुक्ति और प्रतिमाओं के आगे बढ़ने की स्थिति पर नजर रखेंगे। इंस्पेक्टर के नेतृत्व में क्यूआरटी सक्रिय रहेगी। महिला पुलिस पदाधिकारियों की भी कई टीम बनाई गई है जो विसर्जन जुलूस में साथ चलेंगी। एसएसपी आनंद कुमार व एसपी सिटी अमित रंजन ओवरऑल मॉनिटरिंग करेंगे।

सोशल मीडिया पर रहेगी पुलिस की कड़ी निगरानी

काली प्रतिमा विसर्जन के दौरान सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रहेगी। इसके लिए पुलिस की अलग टीम बनाई गई है। पुलिस की तकनीकी टीम लगातार सोशल मीडिया पर नजर रख रही है। किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट के दिखने पर पोस्ट करने वाले की पहचान कर उनके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। विसर्जन के दौरान आई ट्रिपल सी में भी लगातार मॉनिटरिंग होगी। विसर्जन रूट पर विशेष नजर रखी जाएगी।

बीएमपी की कंपनी थानों को उपलब्ध कराया गया

काली पूजा विसर्जन को लेकर बीएमपी की भी दो कंपनी को शहरी क्षेत्र के थानों को उपलब्ध करा दिया गया है। वे संबंधित थानों के पदाधिकारी के साथ सक्रिय रहेंगे। सभी थानाध्यक्ष जवानों की साथ जुलूस की निगरानी में रहेंगे। काली पूजा विसर्जन लगभग 40 घंटे तक होना है इसको देखते हुए पुलिस पदाधिकारियों और जवानों की ड्यूटी शिफ्ट वार लगाई जाएगी। सीटीएस में प्रशिक्षण पूरी कर चुके नए सिपाहियों को भी बैकअप में रखा गया है।

विसर्जन के दौरान पर्याप्त संख्या में पदाधिकारी और जवानों की प्रतिनियुक्त रहेगी। शांति व्यवस्था को भंग करने की कोशिश करने वालों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया और सीसीटीवी पर भी नजर रहेगी। समय से विसर्जन हो यह सुनिश्चित की जाएगी।

  • आनंद कुमार, एसएसपी

विसर्जन तालाब की बढ़ाई गयी लंबाई-चौड़ाई

नगर आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने सोमवार को शहर में काली प्रतिमा विसर्जन मार्ग का निरीक्षण किया। वे मुशहरी घाट पर बनाये जा रहे विसर्जन तालाब की लंबाई बढ़ाने की निरीक्षण किया। समिति की 80 फीट की मांग पर इसकी सौ फीट लंबाई बढ़ाई गयी और चौड़ाई व ऊचाई भी बढ़ाई गयी है। बूढ़ानाथ घाट पर साफ-सफाई व रोशनी की व्यवस्था देखी। नगर आयुक्त के साथ सिटी मैनेजर विनय प्रसाद यादव व अभियंता राकेश कुमार सिन्हा थे।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.