ज्योतिष के अनुसार 22 दिसंबर 2023, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 08:17 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज रात्रि 09:36 तक अश्विनी नक्षत्र फिर भरणी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग सुनफा योग, पराक्रम योग, बुधादित्य योग, सर्वार्थसिद्धि योग परिध योग, गजकेसरी योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मेष राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 08:15 से 10:15 बजे तक लाभ – अमृत का चौघड़िया एंव दोपहर 01:15 से 02:15 बजे तक शुभ चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए शुक्रवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-

चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा, जिससे आत्म-सम्मान और आत्म-साहस में वृद्धि होगी. व्यवसाय की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए लिए गए निर्णयों से व्यवसाय में सुधार आएगा. कारोबारी को अपने उत्पादों के प्रचार-प्रसार पर ध्यान देना चाहिए, वहीं दूसरी ओर व्यापार विस्तार में परिवार और आसपास के लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा. कार्यस्थल पर वरिष्ठों की मदद से आपके काम पूरे होंगे.

नौकरीपेशा जातक का हाल ही में प्रमोशन हुआ है, कार्य में सक्रिय रहना होगा. सर्वार्थ सिद्धि, परिघ और गजकेसरी योग बनने से सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर पहले किए गए किसी भी काम का बेहतर परिणाम मिलेगा. पारिवारिक रिश्तों को लेकर आपको गंभीर रहना होगा, बड़े धैर्य के साथ उन्हें निभाने का प्रयास करना चाहिए. प्रेम और वैवाहिक जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा. छात्र उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ेंगे.

वृषभ राशि (Taurus)

चंद्रमा 12वें भाव में होगा इसलिए खर्चों को कम करने की योजना बनाएं. बिजनेस में आपके कुछ गलत फैसलों का खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा. कार्यस्थल पर आप अपना काम समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे. नौकरीपेशा जातक की नौकरी को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं, साथ ही आपके मन में कुछ अज्ञात भय भी सता सकता है. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर जन सहयोग न मिलने से आपके काम अटक सकते हैं.

प्रेम और दांपत्य जीवन में आप अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाएंगे. “क्रोध से बुद्धि नष्ट हो जाती है, अहंकार से ज्ञान नष्ट हो जाता है और लोभ से ईमानदारी नष्ट हो जाती है. क्रोध, अहंकार और लालच से बचें. यदि आपसे कोई गलती हो जाए तो प्रायश्चित करें क्योंकि प्रायश्चित से पाप नष्ट हो जाते हैं.” परिवार के साथ यात्रा रद्द करनी पड़ेगी. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से भटक सकता है, जो उनके लिए अच्छी बात नहीं है. सेहत बिगड़ने के कारण आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-

चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आय में वृद्धि होगी. सर्वार्थसिद्धि, परिध और गजकेसरी योग बनने से कारोबार में अच्छी बिक्री होगी और ग्राहकों में बढ़ोतरी होगी. मन में उत्साह रहेगा. कार्यस्थल पर आपको शुभ समाचार मिल सकता है और पुराने रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं. नौकरीपेशा व्यक्ति अगर लंबे समय से किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है तो उस प्रोजेक्ट से जुड़ी कोई खबर मिल सकती है.

पैतृक संपत्ति को लेकर परिवार के सदस्यों में आपसी मतभेद होने की संभावना है. ऐसे में सोच-समझकर निर्णय लेकर विवाद को खत्म करने का प्रयास करें. विचार करें कि नई पीढ़ी की जिंदगी में आप क्या और किसका साथ चाहते हैं. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ बेहतर समय बिताएंगे. सामाजिक स्तर पर आप कोई कार्य नहीं कर पाएंगे. राजकीय सहयोग मिलेगा. छात्र दोस्तों के साथ नोट्स साझा करेंगे.

कर्क राशि (Cancer)

चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको काम की लत रहेगी. रियल एस्टेट कारोबार में लॉन की मंजूरी मिलने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाएंगी. बिजनेसमैन को पुराने ग्राहकों के साथ अच्छा तालमेल बनाना होगा अन्यथा वे नाराज हो सकते हैं. कार्यस्थल पर आपके आत्मविश्वास का स्तर शीर्ष पर रहेगा. हल्का बुखार आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

नई पीढ़ी सकारात्मक दृष्टिकोण और उदार व्यवहार के कारण दूसरों की मदद करती नजर आएगी, जिससे उनके मन को शांति मिलेगी. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ डिनर पर पुरानी यादें ताज़ा करेंगे. परिवार में सभी की मदद के लिए तैयार रहने से रिश्ते मधुर रहेंगे. सामाजिक स्तर पर जनता से संबंध बेहतर होने से आपके काम में प्रगति होगी. किसी खिलाड़ी को किसी अनजान व्यक्ति से अधूरा ज्ञान मिल सकता है. “अधूरा ज्ञान ज्ञान देने वाले और लेने वाले दोनों को नुकसान पहुँचाता है.”

सिंह राशि (Leo)-

चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण धार्मिक कार्यों में बाधा आ सकती है. बिजनेस को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको बेकार चीजों और चीजों से दूरी बनाए रखनी होगी. सर्वार्थ सिद्धि, परिध और गजकेसरी योग बनने से आपको ऑफिस में प्रमोशन की खुशखबरी मिलेगी. आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं.

आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ पुरानी बातों को याद करके बेहतर समय बिताएंगे. परिवार में चल रहे विवाद दूर होंगे और रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी. नई पीढ़ी ने अगर लंबे समय से दोस्तों से बात नहीं की है तो समय निकालकर उनसे बात करें, दोस्तों के साथ संवादहीनता न होने दें. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर व्यर्थ की गतिविधियों से दूरी बनाए रखें. खिलाड़ी अपनी फिटनेस को बेहतर बनाकर अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

कन्या राशि (Virgo)

चंद्रमा आठवें भाव में होगा जिससे यात्रा में परेशानी हो सकती है. कारोबार में उतार-चढ़ाव वाली स्थितियां आपके लिए चिंता का विषय बनेंगी. व्यापार में स्थितियों को मजबूत करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी व्यापार में प्रगति संभव होगी. नौकरीपेशा व्यक्ति का ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा न होने से आपको तनाव महसूस हो सकता है.

कार्यस्थल पर आप अपने किसी सहकर्मी की प्रशंसा बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे. “ईर्ष्या असफलता का दूसरा नाम है, ईर्ष्या करने से आपका अपना महत्व कम हो जाता है.” सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में नहीं रहेगा. परिवार में किसी को आपकी बात गलत लगेगी. यात्रा के दौरान अपने क़ीमती सामान का ख़्याल रखें. प्रेम और दांपत्य जीवन में आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. विद्यार्थियों को ऑनलाइन गेमिंग वीडियो से खुद को दूर रखना होगा.

तुला राशि (Libra)

चंद्रमा सातवें भाव में रहेगा जिससे साझेदारी के व्यवसाय में लाभ होगा. बिजनेस में उचित योजना के साथ किए गए काम से आप संतुष्ट रहेंगे. बिजनेसमैन को पार्टनरशिप बिजनेस में लाभ मिलेगा. नौकरीपेशा जातक को करियर के क्षेत्र में ज्ञान के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग करना होगा, जिससे उन्हें आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी.

कार्यस्थल पर आप समर्पण भाव से अपना काम करते रहेंगे. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ सुकून भरे पल बिताएंगे. आप परिवार के साथ कोई समस्या साझा करेंगे जो आसानी से हल हो जाएगी. आप दोस्तों और किसी खास के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने का प्लान बना सकते हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ संघर्ष और परेशानियां सहनी पड़ेंगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे शारीरिक तनाव हो सकता है. सर्वार्थसिद्धि परिधि और गजकेसरी योग बनने से आप बिजनेस में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अच्छा मुनाफा कमाएंगे. कार्यस्थल पर पुरानी बातों और कार्यों को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं. “जो बीत गया उसकी चिंता नहीं करनी चाहिए, न ही भविष्य की चिंता करनी चाहिए. बुद्धिमान लोग केवल वर्तमान में जीते हैं.

” सामाजिक स्तर पर बड़े काम के लिए छोटे काम को नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. नई पीढ़ी के मन में किसी प्रकार का भटकाव हो तो पाठ और पूजा पर अधिक ध्यान दें, इससे मन को शांति मिलेगी. संपत्ति संबंधी यात्रा हो सकती है. जीवनसाथी और बच्चों के साथ बेहतर समय बिताएंगे. किसी खिलाड़ी द्वारा किए गए प्रयास उसे सफलता दिलाएंगे.

धनु राशि (Sagittarius)

चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई में सुधार होगा. बिजनेस में आपको अपना पूरा ध्यान सफल बनाने पर लगाना चाहिए. व्यापारी वर्ग को व्यापार के क्षेत्र में धैर्य और समझदारी का परिचय देना होगा, तभी व्यापार और धन में वृद्धि प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिलेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को उत्साहपूर्वक काम करना होगा, तभी उसे काम में जल्दी सफलता मिलेगी.

सर्वार्थ सिद्धि परिध और गजकेसरी योग बनने से कार्यस्थल पर बॉस आपके काम से प्रभावित होकर आपकी सैलरी बढ़ा सकते हैं. माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर कम बोलना और खर्चों में कटौती करना आपके लिए बेहतर रहेगा. खिलाड़ी अपनी रुचि के अनुसार दिन की शुरुआत करेंगे. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा. वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आपके और आपके परिवार के लिए अच्छा है. रहेंगे.

मकर राशि (Capricorn)

चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण घर के नवीनीकरण में दिक्कतें आएंगी. बिजनेस में टीम वर्क की कमी के कारण आपको कुछ नुकसान का सामना करना पड़ेगा. “टीम वर्क वह रहस्य है जो सामान्य लोगों को असाधारण परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है.” ऑफिस में सहकर्मियों से बहस करने से बचें. इसके बजाय आप अपने काम पर ध्यान दें.

प्रोफेशनल काम से समय निकालकर निजी जीवन में भी समय दें, घर का नवीनीकरण कराएं. अब आपको सामाजिक स्तर पर पहले की गई गलती पर पछतावा होगा. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में किसी काम के बिगड़ जाने से यात्रा की योजना रद्द करनी पड़ सकती है. परिवार में बच्चे को लेकर कोई निर्णय आपकी चिंता बढ़ा सकता है. सीने में दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दिन कठिनाइयों भरा रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius)

चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिससे साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी. सर्वार्थसिद्धि, परिध और गजकेसरी योग बनने से फूड चेन और डेली नीड्स बिजनेस वालों को अच्छा मुनाफा होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को सीनियर और बॉस से प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे वह उत्साहित रहेंगे. आप साथ मिलकर आगे बढ़ते नजर आएंगे. कार्यस्थल पर किसी बड़े प्रोजेक्ट में वरिष्ठों द्वारा आपकी मदद ली जा सकती है,

जो आपके लिए बड़ी बात होगी. सामाजिक स्तर पर आपकी प्लानिंग में कुछ बदलाव हो सकते हैं. प्रेम और दांपत्य जीवन में रिश्ते बेहतर होंगे. परिवार में तनाव दूर करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा. विद्यार्थियों को अपने प्रयास बढ़ाने होंगे तभी आप सफल होंगे.

मीन राशि (Pisces)

चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे धन निवेश से लाभ मिलेगा. लॉजिस्टिक, टूर और ट्रांसपोर्ट व्यवसाय में आपका निरंतर प्रयास आपको दूसरों से अलग बनाए रखेगा. “मेरी शक्तियाँ सामान्य लोगों की तरह हैं, और मेरी सफलता का रहस्य निरंतर अभ्यास है, कोई शक्ति नहीं.” कार्यस्थल पर आपके विरुद्ध रची गई साजिश का पर्दाफाश करने में आप सफल रहेंगे. परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिताने के लिए जीवन के कुछ पल चुराएँ.

कोई भरोसा नहीं है. क्योंकि समय अपनी गति से चलता है. नई पीढ़ी अपने मूल स्वभाव को ध्यान में रखें, हित के चक्कर में किसी को नुकसान पहुंचाने से बचें. लव और लाइफ पार्टनर के साथ डिनर का प्लान बना सकते हैं. अभ्यास के बाद इस दौरान खिलाड़ी को गुस्से को सही जगह पर मोड़ना होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में आने वाली परेशानियां कम होंगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से खान-पान पर ध्यान दें और डाइट चार्ट बनाकर उसका पालन करें.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.