पाकिस्तान और ईरान ने पिछले महीने ही एक दूसरे पर हवाई हमला किया था।

मुख्य तथ्य

  • ईरान ने फिर किया पाकिस्तानी सीमा में हमला
  • हमले में मारा गया जैश-अल-अदल का शीर्ष कमांडर
  • पिछले महीने भी ईरान ने किया था ड्रोन हमला

ईरान ने एक बार फिर से पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हमला किया है. ईरानी सैन्य बलों के हमले में पाकिस्तान में मौजूद जैश-अल-अदल का शीर्ष कमांडर मारा गया है. जिसका नाम इस्माइल शाहबख्श बताया जा रहा है. इसके साथ ही उसके कुछ साथियों के मारे जाने की भी जानकारी सामने आई है. मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने ही दोनों देशों ने एक दूसरे पर हवाई हमला किया था. इन हमलों के एक महीने के भीतर ही ईरानी सेना ने एक बार फिर पाकिस्तान में मौजूद आतंकी समूह पर हमला कर दिया।

2012 में हुआ था जैश-अल-अदल का गठन

अल अरबिया न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जैश अल-अदल का गठन साल 2012 में हुआ था. जिसे ईरान आतंकी संगठन मानता है. जो एक सुन्नी आतंकवादी समूह है. इसका संचालन ईरान के दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान से किया जाता है. पिछले कुछ सालों में इस संगठन ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं।

हमलों के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ा तनाव

हालांकि, हाल के दिनों में दोनों देशों में एक-दूसरे की ओर से किए गए हमलों से तनाव पैदा हुआ है. इससे पहले ईरान ने 16 जनवरी की देर रात जैश अल-अदल के दो महत्वपूर्ण ठिकानों पर हमला किया था. जिसमें दोनों मुख्यालय नष्ठ हो गए थे. ये हमला मिसाइल और ड्रोन से किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद इस्लामाबाद ने आरोप लगाया था कि हमलों में दो बच्चों की मौत हुई है. जबकि तीन लड़कियां घायल हुई हैं. ईरान की ओर से किए गए इस हमले के बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरानी क्षेत्र में एयरस्ट्राइक की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में जैश अल-अदल ने सिस्तान-बलूचिस्तान में स्थित एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था. इस हमले में कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की मौत हुई थी. जनवरी में एक-दूसरे के क्षेत्रों में (पाकिस्तान-ईरान) स्थित आतंकवादी समूहों के खिलाफ मिसाइल हमले करने के बाद दोनों देशों ने पारस्परिक रूप से सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने पर सहमति जताई थी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.