प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का से अब तक देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ मिल चुका है।

मुख्य तथ्य

  • आज जारी होगी PMKSNY की 16वीं किस्त
  • पीएम मोदी देंगे 21 हजार करोड़ का तोहफा
  • अब तक 11 करोड़ किसानों को हो चुका है लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (बुधवार) महाराष्ट्र के यवतमाल से ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 16वीं किस्त जारी करेंगे. इससे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थी किसानों के बैंकखाते में किस्त के 21 हजार करोड़ रुपये पहुंचेंगे. बता दें कि इससे पहले किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त पिछले साल 15 नवंबर को जारी की गई थी. अब 28 फरवरी 2024 को पीएम मोदी देशभर के पात्र किसानों के बैंक खातों में करीब 21 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करने जा रहे हैं।

बता दें कि ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. जिसके तहर किसानों के खातों में हर साल तीन किस्तों के माध्यम से दो-दो हजार रुपये की किस्त के जरिए कुल 6000 रुपये सालाना भेजे जाते हैं।

अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसानों में मिला लाभ

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का से अब तक देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ मिल चुका है. इन किसानों के खातों में केंद्र सरकार तीन लाख करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर चुकी है. महाराष्ट्र में आज होने जा रहे समारोह के दौरान पीएम मोदी “नमो शेतकारी महासम्मान निधि” की लगभग 3,800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी जारी करेंगे. इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसानों को फायदा होगा।

तीन राज्यों के दौरे पर हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन राज्यों तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र का दौरा मंगलवार को शुरू हुआ था. अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. मंगलवार को सबसे पहले पीएम मोदी केरल पहुंचे. जहां उन्होंने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा किया. साथ ही मिशन गगनयान की प्रगति की समीक्षा भी की. पीएम मोदी आज 17,300 करोड़ रुपये के कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी रखेंगे।