दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है।इस बीच ठंड और कोहरे के डबल अटैक ने लोगों के सामने मुश्किल बढ़ा दी है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस बीच ठंड और कोहरे के डबल अटैक ने लोगों के सामने मुश्किल बढ़ा दी है. कोहरे की मार से देश की ट्रैफिक व्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. कोहरे ने सड़क, रेल और हवाई यात्रा को बुरी तरह प्रभावित किया है. यह कोहरे की ही मार है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने वाली 20 ट्रेनें पांच घंटे देरी से पहुंची. इसके साथ ही कई उड़ाने भी निरस्त करनी पड़ी. कोहरे की वजह से कम विजिबिलिटी अब लोगों का काल भी बनती जा रही है. इस वजह से जींद में हुए एक सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई. जबकि कैथल में ट्रक पलटने की वजह से 8 मवेशियों की जान चली गई।

उत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. बीते पांच दिनों की बात करें तो पूरा दिल्ली-एनसीआर भीषण शीतलहर और कोहरे की चपेट में रहा. इस क्रम में कल यानी बुधवार को दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 5.7 ( सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम) दर्ज किया गया.  उत्तर प्रदेश के मेरठ में मिनिमम टेंपरेचर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. यहां मिनिमम टेंपरेचर 3.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. इसके साथ ही हरियाणा के करनाल में मिनिमम टेंपरेचर 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की मानें तो पिछले 22 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब हरियाणा में नए साल पर लगातार दो सप्ताह से ज्यादा समय तक कोहरा देखने को मिल रहा है।

उत्तर भारत में अगले तीन-चार दिन कोहरे की मोटी चादर छाई रहेगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 19 तारीख के लिए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोल्ड डे यानी शीत दिवस का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि कल यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर समेत पूरी वेस्ट यूपी में सर्द हवाओं का प्रकोप जारी रहेगा.  IMD ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि नॉर्थ इंडिया में अगले तीन-चार दिन कोहरे की मोटी चादर छाई रहेगी, जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो जाएगी और लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने बताया कि कोहरे के कारण विजिबिलिटी का लेवल 50 मीटर तक कम हो जाएगा।