मां दारोगा, पति IPS, खुद पहले डॉक्टर और फिर बनीं IAS अफसर : आज हम आपको इस पूजा गुप्ता की कहानी बताने जा रहे हैं जिनकी मां खुद पुलिस में दरोगा थी. पूजा ने मां को बचपन से देश सेवा करते हुए देखा और आईपीएस बनने का सपना ठान लिया. मैट्रिक इंटर और ग्रेजुएट की पढ़ाई करने के बाद उसने पहले यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस बनने का फैसला किया. इसके कुछ इस सालों के बाद उसने फिर से यूपीएससी परीक्षा देकर ias में प्रमोशन लिया।

पूजा गुप्ता दिल्ली की रहने वाली हैं. उन्होंने स्कूल में ही ठान लिया था कि पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आईएएस अफसर बनेंगी. उनके इस लक्ष्य के पीछे कई कारण थे. पूजा की मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं (Pooja Gupta IAS Mother). उनकी यूनिफॉर्म पूजा को सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की जिम्मेदारियों के लिए प्रेरित करती थी. पूजा गुप्ता के दादा भी चाहते थे कि पूजा आईएएस अफसर बनें।

पूजा गुप्ता ने 12वीं के बाद ESIC डेंटल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था. डॉक्टरी की पढ़ाई के साथ-साथ पूजा यूपीएससी परीक्षा की भी तैयारी करती रहीं (UPSC Exam). उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सिविल सर्विस परीक्षा पास कर ली थी (UPSC Civil Services Exam). इसमें 147वीं रैंक के साथ वह आईपीएस अफसर बन गई थीं. लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस अफसर बनना था. इसलिए उन्होंने आईपीएस ट्रेनिंग के साथ एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की।

2018 में आईपीएस बनने के बाद पूजा ने 2020 में फिर से यूपीएससी परीक्षा दी थी. उन्होंने अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट एंथ्रोपोलॉजी रखा था. इस परीक्षा में उनके टोटल मार्क्स 1001 थे. इसमें निबंध लेखन में 134, जनरल स्टडीज 1 में 107, जनरल स्टडीज 2 में 120, जनरल स्टडीज 3 में 91, जनरल स्टडीज 4 में 105, ऑप्शनल 1 में 131, ऑप्शनल 2 में 134, लिखित परीक्षा में 822 और पर्सनालिटी टेस्ट में 179 मार्क्स हासिल किए ।

पूजा गुप्ता के पति शक्ति अवस्थी जाने-माने आईपीएस अफसर हैं. फिलहाल वह नोएडा में एडिशनल डीसीपी के पद पर कार्यरत हैं. आईपीएस शक्ति अवस्थी ने भी यूपीएससी परीक्षा में दो बार सफलता हासिल की है. पहले प्रयास में वह आईआरएस अफसर बने थे और दूसरे में उन्हें आईपीएस रैंक मिली. अपनी पत्नी पूजा गुप्ता के आईएएस अफसर बनने पर उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की थी।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.