पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहने वाले हैं।

राम मंदिर उद्घाटन की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं. इस बीच मोदी सरकार ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को आ​धे दिन के लिए दफ्तर बंद रखे जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह फैसला भारी जनभावनाओं को देखते हुए लिया गया है. सरकार ने अपने आदेश में कहा,’अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जानी है. कर्मचारी भी उत्सव में हिस्सा ले सकें, इसके लिए यह निर्णय लिया गया है. पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहने वाले हैं।’

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी डाक टिकटों की बुकलेट जारी की है. पीएम मोदी ने कहा कि राम, सीता और रामायण का महात्मय समय, समाज, जाति, धर्म और क्षेत्र की सीमाओं से बिल्कुल परे है. ये हर किसी को जोड़ता है।

किन-किन राज्यों ने किया छुट्टियों का ऐलान 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ ने सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है।

अनुष्ठान जारी

राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अनुष्ठान किए जा रहे हैं. इससे पहले बुधवार (17 जनवरी) को कलश पूजन का आयोजन  हुआ. इसके बाद रामलला की प्रतिमा को गर्भ गृह में गुरुवार को लाया गया. मंदिर में मूर्ति लाने के पहले गर्भगृह में एक खास पूजा का आयोजन किया जाएगा।