Share

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर भारत में मौजूद होंगे।

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर भारत में मौजूद होंगे. वह दो दिवसीय भारत दौरे पर 25 जनवरी को सबसे पहले जयपुर पहुंचेंगे. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे. दरअसल, भारत सरकार ये कोशिश कर रही है कि जब पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर जुलाई 2023 में बास्तिला दिवस के मौके पर राजकीय अतिथि के रूप में शामिल हुए थे तब उनका फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने भव्य स्वागत किया था. इसी भारत सरकार भी राष्ट्रपति मैक्रों के ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी कर रही है।

हवा महल जाएंगे दोनों नेता

जयपुर पहुंचने के बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों जयपुर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का दौरा करेंगे. इसमें हवा महल का दौरा भी शामिल है. जयपुर में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. बता दें कि मैक्रों की भारत को फ्रांस के साथ कूटनीति में नये रूस के तौर पर देखा जाता है. मैक्रों से पहले भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस पर मेहमान बनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था. हालांकि, बाइडन के आने से मना कर दिया. इसके बाद भारत ने अंतिम समय में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय से बात की गई और मैक्रों ने द्विपक्षीय रिश्तों को अहमियत देते हुए भारत आने के लिए हां कह दिया।

छह महीनों में छठी बार पीएम मोदी और मैक्रों की मुलाकात

बता दें कि पिछले छह महीनों में दोनों नेता छठवीं बार एक दूसरे से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं की मुलाकात को वैश्विक पटल पर भारत और फ्रांस के गहरे रिश्तों के रूप में देखा जा रहा है. 25 जनवरी, 2024 को पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच छठी बार बैठक होगी. बता दें कि फ्रांस भारत का पहला रणनीतिक साझेदार देश है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading