कर्नाटक की राजधानी से लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक आम चुनाव 2024 के लिए राजनीति की पिच तैयार की जा रही है। बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक का आज दूसरा और आखिरी दिन है तो वही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भी बैठक दिल्ली में है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक में 26 राजनीतिक दलों की मौजूदगी का दावा किया तो वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज होने वाली दिल्ली में एनडीए की बैठक में 38 पार्टियों के शामिल होने का दावा किया है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में होगी एनडीए की बैठक

जेपी नड्डा ने घोषणा की कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के 38 सहयोगियों ने कल राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली बैठक में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है। एनडीए की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होगी। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है।

नई दिल्ली में एनडीए की बैठक की पूर्व संध्या पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद गठबंधन में शामिल हो गए। नड्डा ने ट्वीट किया, “दिल्ली में चिराग पासवान से मुलाकात हुई। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है। मैं एनडीए परिवार में उनका स्वागत करता हूं।”

एनडीए की बैठक में ये पार्टियां होंगी शामिल

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अलावा, एनडीए बैठक में शामिल होने वाली पार्टियों में एआईएडीएमके, शिवसेना (एकनाथ शिंदे ग्रुप), एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी, मेघालय), एनडीपी (नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी), एसकेएम (सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा), जेजेपी (जननायक जनता पार्टी), एजेएसयू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन), आरपीआई (रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया), एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट), टीएमसी (तमिल मनीला कांग्रेस), आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा), बीपीपी (बोडो) पीपुल्स पार्टी), पीएमके (पट्टाली मक्कल काची) शामिल हैं।

इसके अलावा एमजीपी (महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी), अपना दल, एजीपी (असम गण परिषद), राष्ट्रीय लोक जन शक्ति पार्टी, निषाद पार्टी, यूपीपीपीएल (यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल, असम), एआईआरएनसी (अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस, पुडुचेरी), शिरोमणि अकाली दल ( संयुक्त, दढियाल), जनसेना (पवन कल्याण), एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, अजीत पवार), लोक जन शक्ति पार्टी (रामविलास पासवान), एचएएम (हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा), आरएलएसपी (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी), वीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी, मुकेश सहनी) और एसबीएसएपी (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, ओम प्रकाश राजभर) के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

पटना के बाद बेंगलुरु में विपक्ष की संयुक्त बैठक

विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ एक साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। विपक्षी दलों ने पिछले महीने पटना में एक बैठक की थी और एकता के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए दो दिवसीय बैठक के लिए बेंगलुरु में एक साथ आए हैं। संसद का मानसून सत्र शुरू होने से दो दिन पहले एनडीए और विपक्षी दलों की बैठकें हो रही हैं।

विपक्ष की बैठक को नड्डा ने भ्रष्ट दलों का जमावड़ा बताया

विपक्ष की बैठक पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के उद्देश्य से एकजुट होने की कोशिश कर रहे विपक्षी दलों पर तीखा हमला किया और कहा कि वे भ्रष्ट दलों का जमावड़ा हैं जिनमें दृढ़ संकल्प की कमी है।

मीडिया को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा, ”यह सिर्फ एक फोटो सेशन है। यह स्वार्थ की राजनीति पर आधारित एकता की नींव है। यह 10 साल की यूपीए सरकार के भ्रष्टाचार और घोटालों का पुलिंदा है। अब तक विपक्ष ने न कोई नेता दिखा, न संकल्प, न निर्णय लेने की शक्ति, न कार्यक्रम, जब हो जायेगा तब बात करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हम कभी भी दूसरे की कमजोरियों पर चुनाव नहीं लड़ते हैं। हमारी विचारधारा इस तथ्य पर आधारित है कि अगर हमें कोई परेशानी होती है तो हम अपनी कमजोरी ढूंढते हैं और अपनी ताकत के दम पर जीतने की कोशिश करते हैं।”

नड्डा बोले- वे मामले को यहां से वहां घुमाते हैं

बीजेपी पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने के कांग्रेस के आरोपों पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ”वे मामले को यहां से वहां घुमाते हैं. जब चीजें उनके खिलाफ होती हैं तो वे पीड़ित कार्ड खेलते हैं। नेशनल हेराल्ड किसने किया है? क्या मां और बेटा जमानत पर हैं या नहीं.” यह सब उनका नाटक है।”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो “सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास” की विचारधारा पर काम करती है, जिसका अर्थ है कि हमारी पार्टी न तो किसी को छोड़ने में विश्वास रखती है और न ही किसी को बुलाने में विश्वास रखती है।

हमने किसी को न छोड़ा है, न बुलाया है: जेपी नड्डा

आरएलएसपी के उपेन्द्र कुशवाह और अन्य के एनडीए छोड़ने और दोबारा एनडीए में आने के बारे में पूछे जाने पर जेपी नड्डा ने कहा कि ”ना हमने किसी को छोड़ा है, ना किसी को बुलाया है। हमारी विचारधारा हमेशा रहेगी। एनडीए का तय सिद्धांत है कि हम किसी को छोड़ते नहीं, जो छोड़कर जाते हैं और जब चाहें तब आ जाते हैं, उनके प्रति हम आस्था और प्रेम रखते हैं।”

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दो दिवसीय संयुक्त बैठक के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कांग्रेस पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि पहले कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ होती थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा उनके पक्ष में रहे हैं।

एएनआई से बात करते हुए नकवी ने कहा, ”पहले कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ होती थी लेकिन मोदी जी हमेशा उनके पक्ष में रहे हैं… यही कारण है कि एनडीए लगातार बढ़ रहा है… हर कोई जानता है कि पीएम मोदी ने सभी के कल्याण के लिए काम किया है”।

कांग्रेस नेता ने एनडीए को राष्ट्रीय आपदा गठबंधन बतााय

विपक्षी दल की बैठक के पहले दिन की शुरुआत कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया द्वारा आयोजित रात्रिभोज बैठक से हुई। डिनर के बाद कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि बैठक अच्छे संकेत के साथ शुरू हुई और 2024 में बीजेपी का अंत होगा। उन्होंने कहा कि कल (मंगलवार) दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय आपदा गठबंधन होगा।

इस बीच, संयुक्त विपक्षी बैठक के मसौदा एजेंडे में पार्टियों के संयुक्त कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए 2024 के आम चुनावों के लिए गठबंधन के लिए सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम और संचार बिंदुओं का मसौदा तैयार करने के लिए एक उपसमिति का गठन किया गया है, जिसमें रैलियां, सम्मेलन और आंदोलन शामिल हैं।

राज्य-दर-राज्य आधार पर सीट साझा करने की प्रक्रिया पर चर्चा करने की योजना है और गठबंधन के लिए नाम भी मेज पर है। विपक्षी दल ईवीएम के मुद्दे पर भी चर्चा कर सकते हैं और चुनाव आयोग को सुधारों का सुझाव दे सकते हैं। विपक्षी नेताओं ने प्रस्तावित गठबंधन के लिए एक साझा सचिवालय भी स्थापित किया।

इसके अलावा, कई समितियों के गठन की उम्मीद है जो गठबंधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए बैठकें करेंगी। विभिन्न समूह और उप-समूह भी बनाये जा सकते हैं।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.