Railways

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे का नया कानून, अब टिकट लिए बिना भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर

Published by
Share

अगर आप भी रेलयात्री हैं तो ध्यान दें, ट्रेन से सफर के दौरान कई बार ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है कि ट्रेन छूटने वाली होती है, टिकट काउंटर पर कतारें लंबी होती हैं तो आप टिकट नहीं ले पाते हैं। फिर बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, तो अब घबराने की जरूरत नहीं है भारतीय रेलवे के कुछ खास नियमों को जान लीजिए ताकि आपको रेल सफर के दौरान कोई परेशानी न हो.

अब ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं तो कोई बात नहीं। नए नियमों के तहत रेलवे ने ट्रेन के अंदर टिकट देने की भी सुविधा शुरू की है। जिससे बिना टिकट वाले यात्री टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकते हैं। याद रखे कि ट्रेन पकड़ने के बाद आप खुद ही टीटीई से संपर्क करे और उन्हे अपनी स्थिति से अवगत कराए, ऐसे में भारतीय रेलवे के नियम के अनुसार टीटीई से ही अपना टिकट बनवा सकते हैं, इस सुविधा के अंतर्गत टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है, जिसकी मदद से टीटीई ट्रेन के अंदर ही यात्रियों को टिकट देगा।

यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कि जा सकेगी।

यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है, अगर सीट खाली हैं या किसी सीट पर कोई पैसेंजर नहीं आया तो। बताया जा रहा है कि रेलवे के इस फैसले से टीटीई की काली कमाई पर भी अंकुश लगाया जा रहा है।

एक महत्वपूर्ण बात यह कि आप अपने फोन में यूटीएस ऐप (uts app) को भी डाउनलोड कर सकते है, जो कि भारतीय रेल का अधिकारिक टिकटिंग ऐप है, इस ऐप के माध्यम से आप प्लेटफार्म टिकट एवं अनारक्षित टिकट बुक कर सकते है।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

This website uses cookies.

Read More