अगर आप 10वीं पास हैं और पुलिस विभाग में नौकरी पाने की इच्छा है, तो आपके लिए गुड न्यूज है. छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए वैकैंसी निकाली है. इसके लिए एक संशोधित नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती के तहत कुल 5967 रिक्त पद भरे जाने वाले हैं. उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती के लिए 15 फरवरी 2024 तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले आपको दिए गए तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

फॉर्म भरने के लिए क्या है योग्यता

सीजी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

सीजी पुलिस में कांस्टेबल के लिए आयुसीमा

उम्मीदवार जो भी सीजी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने का मन बना रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. तभी वे इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे.

भरे जाने वाले पदों की संख्या

सामान्य उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या- 2291 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग- 765 पद
अनुसूचित जनजाति- 2349 पद
अनुसूचित जाति- 572 पद
कुल पदों की संख्या- 5967 पद

सीजी पुलिस कांस्टेबल के लिए देना होगा आवेदन शुल्क

सामान्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 200 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि एससी/एसटी कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 125 रुपये देना होगा.

चयन होने पर मिलेगी सैलरी

जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 19,500 रुपये से 62,000 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा.

इस आधार पर होगा चयन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा.


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.