यूपी-बिहार में सस्ता हुआ कोरोना का RT-PCR टेस्ट, जानिये अब कितना देना होगा

यूपी और बिहार में कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट सस्ता हो गया है। दोनों राज्यों के निजी लैब और निजी अस्पतालों में अब पहले के मुकाबले करीब आधी कीमत देनी होगी। यूपी की योगी सरकार और बिहार की नीतीश सरकार ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है।

यूपी में आरटीपीसीआर जांच पहले 1600 में होती थी। इसे घटाकर जीएसटी समेत 700 कर दिया गया है। अगर घर से सैंपलिंग करानी है तो  900 रुपये देना होगा। अस्पताल या प्रयोगशाला पर जाकर सैंपल देने पर जीएसटी समेत 700 रूपये और अगर अस्पताल या प्रयोगशाला द्वारा घर या अस्पताल आकर सैंपल कलेक्ट किया जाता है तो जांच की दर 900 रूपये तय किया गया है।

इस सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन की ओर से मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों व प्रयोगशालाओं को चेतावनी दी गई है कि तय शुल्कसे  अधिक जांच शुल्क वसूलने पर सम्बन्धित अस्पताल अथवा प्रयोगशाला के खिलाफ उत्तर प्रदेश कोविड-19 नियमावली 2020 के संगत प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा और उसी के तहत सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बिहार की नीतीश सरकार ने निजी लैब में कोरोना के आरटीपीसीआर टेस्ट का रेट 800 तय किया है। यहां पहले 1500 रुपये में आरटीपीसीआर टेस्ट होते थे। अगर घर से सैंपल देना चाहते हैं तो तीन सौ अतिरिक्त देना होगा। यानी घर से सैंपलिंग कराने पर टेस्ट का खर्च 1100 रुपये होगा।

अन्य राज्यों में क्या रेट हैं:
-कर्नाटक सरकार की ओर से भेजे गए नमूनों की कीमत 800 रुपये है। वहीं पर अगर आप खुद प्राइवेट लैब से जांच कराना चाहते हैं तो यह कीमत 1200 रुपए होगी, घर पर जाकर लिए गए नमूनों की जांच के लिए 1200 रुपये।
-केरल सरकार ने कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच की कीमत 2750 रुपए से घटाकर 2100 रुपये कर दी है।
-आंध्र प्रदेश में सरकारी और निजी क्लीनिकों में परीक्षण किए गए नमूनों की जांच के लिए कीमत 750 रुपये है।
-तेलंगाना में सरकारी और निजी क्लीनिकों में टेस्ट किए गए नमूनों की जांच के लिए एक ही कीमत है। यह कीमत 2200 रुपये है। वहीं पर अगर घर पर जाकर जांच की गई है तो यह कीमत  2800 रुपये होगी।
-झारखंड सरकार द्वारा आरटी-पीसीआर टेस्ट की बढ़ी हुई कीमत घटाकर 1050 रुपये कर दी गई है।
-असम में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 2200 रुपये है।
-राजस्थान सरकार ने शनिवार को ही आरटी-पीसीआर टेस्ट की अधिकतम कीमत 1200 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी है।
-पिछले सप्ताह ही उत्तराखंड में आरटी-पीसीआर टेस्ट की अधिकतम कीमत  घटाकर 800 रुपये की गई है।

Leave a Reply