बिहार समेत इन राज्यों में फिर होगी बारिश, राजधानी में गर्मी ने किया बुरा हाल, जानें मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। यहां बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं और तेज धूप ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस बीच मौसम विभाग द्वारा देश के अलग-अलग भागों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने वाली है। वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां राहत की ऐसी कोई खबर अतक नहीं आई है। उमस और गर्मी का सामना दिल्लीवासियों को अभी और करना होगा। वहीं 4 सितंर को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतनम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में रविवार के बाद से हल्की बारिश की संभावना है। वहीं सोमवार से राज्य के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी, जिस कारण तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगा। साथ ही 5 सितंबर के बाद से राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बता दें कि अगले 4-5 दिनों तक यूपी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार का मौसम

बिहार में मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार को उमस और गर्मी की मार झेलनी पड़ी। वहीं पटना में देर रात 10 बजे मूसलाधार बारिश देखने को मिली। बता दें कि पटना समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में सोमवार और मगंलवार के तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। कुछ जगहों पर दोपहर के बाद बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। वहीं पटना में उमस रहेगी।

कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा और कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 6 सितंबर तक बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चंपावत जिले में तेज बारिश की संभावना है व इस दौरान ओले गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं ओडिशा, छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों तक मॉनसून के एक्टिव रहने की संभावना जताई गई है। बता दें कि 5 सितंबर से नॉर्थईस्ट इंडिया, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी।