UPI से गलत खाते में चला गया पैसा, वापस पाने के अपनाएं ये दमदार तरीका; जानें

UPI आज के समय में ऑनलाइन लेनदेन करने का एक लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। यूपीआई की मदद से आसानी से केवल एक पिन दर्ज करने के साथ ही लेनदेन पूरा हो जाता है। कई बार लोग जल्दबाजी में यूपीआई लेनदेन करते हैं और ऐसे में कोई भी मोबाइल नंबर या यूपीआई आईडी दर्ज करने पर पैसा गलत व्यक्ति के पास पहुंच जाता है। ऐसे में कैसे आप गलत यूपीआई नंबर पर गए पैसे को वापस पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

अगर पैसा यूपीआई से किसी गलत खाते में चला जाता है तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

बैंक को जानकारी दें

अगर पैसा किसी गलत खाते में चला गया है तो सबसे पहले इसकी सूचना आपको बैंक को देनी चाहिए और पूरे मामले को बताएं। आप इसकी शिकायत ईमेल और लिखित में भी बैंक को दे सकते हैं। इसके अलावा जिस यूपीआई ऐप (जैसे गूगलपे, फोनपे और पेटीएम) का उपयोग किया है उसको भी इस मामले की सूचना दें।

जल्द बताएं

यूपीआई या अन्य किसी ऑनलाइन माध्यम से पैसा किसी गलत खाते में जाने पर आपको किसी भी तरह की देरी नहीं करनी चाहिए। जितनी जल्दी हो सके, मामले की सूचना संबंधित अधिकारियों और एजेंसियों को देनी चाहिए। इससे आगे की कार्रवाई जल्दी होने में मदद मिलती है।

बैंकिंग लोकपाल

अगर बैंक यूपीआई से पैसा गलत खाते में चले जाने पर कोई कार्रवाई करने में  विफल रहता है तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से भी कर सकते हैं। इससे आपको अपना पैसा वापस पाने में मदद मिल सकती है।

NPCI से संपर्क करें

अगर बैंक और बैंक लोकपाल के बताने के बाद भी आपके मामले पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो आप एनपीसीआई के पास भी जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। बात दें, एनपीसीआई की ओर से ही पूरे यूपीआई नेटवर्ख को ऑपरेट किया जाता है। इसका गठन भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से किया गया है।