यूपी बोर्ड का 12वीं कक्षा के पेपर लीक होने की आशंका जताई गई है।इसे लेकर आगरा में जांच आरंभ हो चुकी है।यह पेपर विनय चौधरी के नाम एक शख्स ने व्हाट्सएप ग्रुप पर जारी कर दिए।जैसे ही ग्रुप पर कमेंट आए, ये पेपर डिलीट कर दिया गया।

यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामला अभी चल ही रहा था कि अब यूपी बोर्ड की 12वीं के पेपर लीक का केस सामने आया है. ऐसा बताया जा रहा है कि 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर गुरुवार को परीक्षा आरंभ होने से एक घंटे बाद आगरा में व्हाट्सएप के दो ग्रुप में वायरल हो गया. अब यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा के पेपर लीक होने की आशंका जाहिर की गई है. इसे लेकर आगरा में जांच आरंभ की जा चुकी है. यह पेपर विनय चाहर नाम के एक शख्स ने परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद ही ऑल प्रिंसिपल व्हाट्सएप ग्रुप पर डाले. जैसे ही ग्रुप पर कमेंट सामने आ लगे तो इसे तुरंत हटा लिया गया. इन पेपरों के लीक होने का मामला तब सामने आया जब दोपहर 3.13 मिनट पर व्हाट्सएप पर पेपर डाला गया।

जांच पड़ताल में सामने आया कि अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली के कंप्यूटर ऑपरेटर की ओर से ये पेपर लीक किया गया था. पेपर लीक होने पर विनय चाहर के खिलाफ थाने में तहरीर दे दी गई है. विनय के अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ भी तहरीर दी गई है. शिक्षा विभाग ने जीव विज्ञान और गणित के पेपर लीक की जांच को लेकर तीन सदस्यी कमेटी बनाई है।

इस घटना की जांच में जुटे

शिक्षा विभाग के अधिकारी अब इस घटना की जांच में जुट चुके हैं कि आखिर ये कैसे हुआ? इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित का पेपर आज यानी गुरुवार को दोपहर 2:00 बजे से आरंभ हुआ था. परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद दोनों पेपर ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप पर विनय चाहर के मोबाइल नंबर से डाले गए. जीव विज्ञान के पेपर का कोड 368 जीएल और सीरियल 153 है।

व्हाट्सएप ग्रुप में जीव विज्ञान पेपर के सभी पन्ने डाल दिए गए. व्हाट्सएप ग्रुप में डाले गए गणित के पेपर का कोड 324 एफसी है. इस मोबाइल नंबर से ये दोनों पेपर व्हाट्सएप ग्रुप में डाल दिए गए थे. उस पर विनय चाहर का नाम था. पेपर लीक होने की जानकारी के बाद शिक्षा विभाग खलबली मची हुई है. जांच पड़ताल जारी है।