आर्टिकल 370 कश्मीर के मुद्दे पर बनी फिल्म है जिसमें इसके विशेष दर्जे के राज्य के बारे में बताया गया है ।

बॉलीवुड की हालिया रिलीज फिल्म आर्टिकल 370 काफी चर्चा में है. इस फिल्म की कहानी दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर है. फिल्म कश्मीर के विवादित विशेष दर्जा राज्य वाले मुद्दे पर बनी है. इसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम ने लीड रोल प्ले किया है. उनके साथ सहायक किरदार में प्रियामणि  हैं. आर्टिकल 370 कल 23 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्म का पहले दिन का कलेक्शन भी सामने आ गया है. आर्टिकल 370 ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 6.12 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

कश्मीर पर आधारित है फिल्म
आर्टिकल 370 जियो स्टूडियोज और फिल्म निर्माता पति आदित्य धर के बैनर बी62 स्टूडियोज के प्रोडक्शन में बनी फिल्म है. फि्लम एक देश, एक संविधान की ताकत के बारे में जोर देती है. आदित्य सुहास जंभाले के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म एक राजनीतिक-एक्शन ड्रामा है. ये कश्मीर के भाग्य को आकार देने वाली सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. फिल्म को पहले दिन दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है. फिल्म ने ओपनिंग डे पर 6 करोड़ कमाई करके मेकर्स को राहत दी है. मेकर्स को इसके वीकेंड तक रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

क्या है आर्टिकल 370
केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था. फिर इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था. इसी मुद्दे पर यामी गौतम स्टारर आर्टिकल 370 फिल्म बनाई गई है. इसे यामी के पति आदित्य धर ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म में यामी गौतम एक्शन मोड में धुआंदार गोलियां चलाते दिख रही हैं।

मल्टीप्लेक्स सीरीज पीवीआर आईनॉक्स पिक्चर्स ने एक बयान में कहा कि फिल्म वर्तमान में 1,509 थिएटरों में चल रही है. वीतेंड के दौरान देश भर में और अधिक थिएटर जोड़े जाएंगे।