Share

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भविष्यवाणी की है, उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए)के सहयोगियों में विश्वास की कमी देखी जाएगी।ऐसे में एनडीए के सहयोगी विपक्ष का साथ दे सकते हैं।

कांग्रेस और 27 अन्य विपक्षी दलों ने भाजपा के रथ को चुनौती देने के लिए गठबंधन तैयार किया है. इसे इंडिया नाम दिया गया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस समय भारत न्याय यात्रा पर हैं. आज मणिपुर से उनकी यात्रा की शुरूआत हो चुकी है।

शशि थरूर ने कहा, “मुझे अब भी उम्मीद है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. लेकिन मेरा मानना ​​है कि उनकी संख्या को उस स्तर तक कम किया जा सकता है, जहां सरकार बनाने के लिए आवश्यक उनके संभावित सहयोगी अब उनके साथ सहयोग करने के इच्छुक नहीं होंगे. ऐसा हो सकता है. हमारे साथ सहयोग करने को तैयार हैं।

केरल में सीट बंटवारे कठिन 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, थरूर ने कहा कि अगर इंडिया अलायंस राज्यों में सीट बंटवारे पर समझौता ठीक से कर ले तो विपक्ष को हार से बचाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि केरल में सीपीआई (एम) और कांग्रेस के लिए सीट बंटवारे के समझौते पर सहमत होना कठिन है. कांग्रेस नेता के अनुसार, केरल में यह कल्पना करना करीब असंभव है. इंडिया गठबंधन के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी यानी सीपीआई (एम) और कांग्रेस कभी सीट-बंटवारे पर सहमत हो जाएंगे. हालांकि, तमिलनाडु में सीपीआई, सीपीआई( एम), कांग्रेस और डीएमके का एक साथ आना कोई बहस नहीं है, कोई विवाद नहीं है।

फिलहाल इंडिया गठबंधन कई राज्यों में सीट-बंटवारे पर चर्चा कर रही है. कई जगहों पर मुश्किलें देखी जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का दावा है कि बंगाल भाजपा को केवल टीएमसी ही पराजित कर सकती है. पंजाब और दिल्ली में भी अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को ज्यादा सीटें के पक्ष में नहीं है. महाराष्ट्र में अब किसी तरह की बात नहीं बनी है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading