राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है।सिर्फ कुछ ही घंटों में वह घड़ी आ जाएगी जब प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा पूरे विधि विधान से की जाएगी।

HIGHLIGHTS

  • केन्द्र सरकार के आधीन आने वाले संस्थान आधे दिन के लिए रहेंगे बंद
  • 22 जनवरी को प्राइवेट बैंकों की क्या रहेगी टाइमिंग
  • अलग-अलग राज्य में बैंकों को  लेकर नोटिफिकेशन हुआ जारी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है. सिर्फ कुछ ही घंटों में वह घड़ी आ जाएगी जब प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा पूरे विधि विधान से की जाएगी. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सहित तमाम गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे. अब सवाल ये उठता है कि क्या 22 जनववी को पूरे दिन बैंक बंद रहेंगे. या केन्द्र सरकार के आदेशानुसार आधे दिन ही अवकाश रहेगा. इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. जानकारी के मुताबिक अलग-अलग राज्य ने अपने हिसाब बैंकों में अवकाश घोषित किया है. साथ ही निजी व सरकारी बैंकों का भी अपना अलग-अलग टाइम टेबल है।

उत्तर प्रदेश में क्या नियम रहेगा लागू

अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. केन्द्र सरकार ने सभी सरकारी संस्थानों में आधे दिन का अवकाश घोषित किया है. केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी, 2024 को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. साथ ही सरकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 22 जनवरी को आधे दिन (दोपहर 2.30 बजे तक) बंद रखने का फरमान है.  हालांकि 22 जनवरी को बैंकों में कोई काम नहीं हो पाएगा. क्योंकि हर कर्मचारी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के जश्न में डूबा होगा।

निजी बैंकों की क्या रहेगी टाइमिंग
उत्तर प्रदेश की बात करें तो पूरे दिन सरकारी हो या गैर सरकारी सभी शाखाएं बंद रखने का निर्देश दिया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने बैंक अवकाश मैट्रिक्स को अपडेट किया है, जिसमें अब कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में सभी बैंक (सरकारीऔर निजी बैंकों सहित) पूरे दिन बंद रहेंगे. साथ ही उत्तराखंड में भी कुछ निजी बैंकों को बंद रखने का फरमान सुनाया गया है. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने ईटी वेल्थ ऑनलाइन से पुष्टि की कि उत्तर प्रदेश में उनकी शाखाएं 22 जनवरी को बंद रहेंगी. आपको बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर छुट्टी को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन जरूर है. अन्य सभी स्टेट्स में केन्द्र सरकार का आदेश फॅालो किया जाएगा।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.