इस साल हनुमान जयंती पर बेहद शुभ संयोग बन रहा है।ऐसे में शुभ मुहूर्त में बजरंबली की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।तो आइए जानते हैं इस बार हनुमान जयंती कब है और पूजा का शुभ समय क्या होगा।

हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्म का उत्सव है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है. इस दिन, भक्त भगवान हनुमान की पूजा करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से भक्तों को विशेष लाभ प्राप्त हो सकते हैं. हनुमान जी हिन्दू धर्म के एक प्रमुख देवता हैं, जिन्हें महाकाव्य रामायण में भगवान राम के निष्कर्षण के भक्त के रूप में प्रस्तुत किया गया है. हनुमान जी को मारुति, अंजनीपुत्र, बजरंगबली, पवनपुत्र, आदि नामों से भी जाना जाता है. उनके पराक्रम, धैर्य, निष्ठा, वीरता, और भक्ति की कथाएं धार्मिक शास्त्रों में उपलब्ध हैं. ये गुण हनुमान जी को भक्तों का प्रिय और आदर्श बनाते हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ करें: हनुमान चालीसा भगवान हनुमान की स्तुति का एक बहुत ही शक्तिशाली पाठ है. इस दिन 11, 21, 51, या 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों को भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होती है।

बजरंग बाण का पाठ करें: बजरंग बाण भगवान हनुमान की स्तुति का एक और शक्तिशाली पाठ है. इस दिन बजरंग बाण का पाठ करने से भक्तों को भगवान हनुमान की शक्ति और संरक्षण प्राप्त होता है।

हनुमान जी का अभिषेक करें: हनुमान जी का अभिषेक करने से भक्तों को भगवान हनुमान की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं: सिंदूर भगवान हनुमान को प्रिय है. इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक जलाएं:चमेली का तेल भगवान हनुमान को प्रिय है. इस दिन हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक जलाने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

हनुमान जी को फल और मिठाई चढ़ाएं: फल और मिठाई भगवान हनुमान को प्रिय है. इस दिन हनुमान जी को फल और मिठाई चढ़ाने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

हनुमान जी के मंदिर में जाएं: इस दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर दर्शन करने से भक्तों को उनकी कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इन ज्योतिषीय उपायों से भगवान हनुमान की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है. मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और बुरी शक्तियों से सुरक्षा मिलती है. स्वास्थ्य, धन, और समृद्धि में वृद्धि होती है. जीवन में खुशियां और सफलता प्राप्त होती है. इसे करते समय आप श्रद्धा और विश्वास रखें. आप इन उपायों को करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से भगवान हनुमान की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होगा।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.