सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम पर इतना प्रतिसत लोगों जीत का भरोसा; जानें क्या रहेगा दोनों टीम का समीकरण

इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड के मैच में 93% लोग टीम इंडिया के के इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड के मैच में 93% लोग टीम इंडिया के के ऊपर आस लगाए बैठी है तो वही दूसरी और न्यूजीलैंड की और 7% भरोसा कर रही है, आज का पेहला सेमी फाइनल का मैच वानखेड़े के मैदान में खेला जाएगा इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहेगी। हालांकि, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम विकेट बचाकर खेलती है तो मैच जीत सकती है।

वनडे विश्व कप 2023 में लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं। अब क्रिकेट के महाकुंभ में सिर्फ तीन मैच रह गए हैं। भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विश्व विजेता बनने से दो जीत दूर हैं। हालांकि, इन चारों में सिर्फ एक ही टीम का सपना पूरा होगा। अब हर मुकाबले में किसी न किसी टीम का दिल टूटना तय है। इसकी शुरुआत 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगी। इस मैच में हारने वाली टीम विश्व कप से बाहर हो जाएगी। भारत ने लीग स्टेज में अपने सभी नौ मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम नौ में से पांच मैच जीतकर अंतिम चार में पहुंची है। न्यूजीलैंड की टीम भारत को कई बार नॉकआउट मुकाबलों में हराकर आईसीसी टूर्नामेंट से बाहर कर चुकी है। अब भारत की कोशिश पुरानी हार का बदला लेने की होगी। ऐसे में हम वानखेड़े स्टेडियम में से जुड़े आंकड़े बता रहे हैं, जहां यह महामुकाबला खेला जाना है।

औसत स्कोर इस मैदान पर वनडे भारत का औसत स्कोर 224 रन है। वहीं, न्यूजीलैंड का औसत स्कोर 265 रन है। उच्चतम स्कोर इस मैदान पर भारत का सर्वोच्च स्कोर 50 ओवरों में 357/8 रहा है, जो इसी विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ बना था। भारत ने यह मैच 302 रन से जीता था। वानखेड़े में न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा स्कोर 358/6 है, जो 2011 में कनाडा के खिलाफ बना था। न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में कनाडा को 97 रन से हराया। वानखेड़े स्टेडियम में किसी भी टीम का उच्चतम स्कोर 438/4 है, जो दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ बनाया था।

न्यूनतम स्कोर वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 280 है, जो 2017 में आया था। इस मैदान पर किसी भी टीम के खिलाफ भारत का सबसे कम स्कोर 165/10 है, जो 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया गया था। उस मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को आठ विकेट से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड 2011 में श्रीलंका के खिलाफ 153/10 का स्कोर ही खड़ा कर सका था। सभी टीमों की बात करें तो वानखेड़े स्टेडियम में सबसे कम स्कोर श्रीलंका ने इसी विश्व कप में भारत के खिलाफ बनाया था। लंकाई टीम उस मैच में 55 रन पर आउट हो गई थी। सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर वानखेड़े स्टेडियम में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 11 मैचों में 41.36 की औसत से 455 रन बनाए हैं। उन्होंने इस मैदान पर एक शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए हैं।

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर ने यहां तीन मैचों में 202 रन बनाए हैं। उनके नाम इस मैदान पर दो अर्धशतक हैं। सबसे ज्यादा विकेट भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने वानखेड़े स्टेडियम में सबसे अधिक विकेट हासिल किए हैं। प्रसाद ने छह मैचों में 14.86 की औसत से 15 विकेट हासिल किए हैं। कीवी टीम के लिए टिम साउदी ने वानखेड़े में तीन मैचों में सात विकेट लिए हैं। वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे रिकॉर्ड इस मैदान में भारत और न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में एक वनडे मैच खेला है, जिसे कीवी टीम ने अपने नाम किया था। दोनों टीमों के बीच इस स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 284/4 है, जो 2017 में न्यूजीलैंड ने बनाया था। भारत का पलड़ा भारी भारत लीग मैच में लगातार नौ जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा है, जबकि न्यूजीलैंड को पिछले पांच मुकाबलों में चार हार झेलनी पड़ी हैं। दोनों टीमों के बीच पिछला मैच इसी विश्व कप में धर्मशाला में हुआ था और भारत ने यह मुकाबला चार विकेट से जीता था। हालिया फॉर्म को देखते हुए मैच में भारत का पलड़ा भारी रहेगा।