Education

इंटरमीडिएट परीक्षा का पांचवां दिन, आज केमिस्ट्री और अंग्रेजी का एग्जाम

Published by
Share

बिहार में चल रही इंटरमीडिएट परीक्षा के आज पांचवें दिन (मंगलवार 6 फरवरी) प्रथम पाली में साइंस के लिए केमिस्ट्री विषय की परीक्षा आयोजित की गई है. जबकी दूसरी पाली में आर्ट्स और वोकेशनल कोर्स के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा कदाचार मुक्त और पारदर्शी हो इसके लिए बीएसईबी ने कड़े इंतेजमात किए हैं. यही वजह है कि रोजाना कदाचार करते हुए कई जिलों से परीक्षार्थी पकड़े जा रहे हैं, जिन्हें तुरंत निष्कासित कर दिया जाता है।

चौथे दिन कदचार करते 26 परीक्षार्थी निष्कासितः इंटरमीडिएट परीक्षा के चौथे दिन सोमवार 5 फरवरी को प्रथम पाली में इंटरमीडिएट साइंस और इंटरमीडिएट कॉमर्स के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की गई. वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट आर्ट्स और वोकेशनल कोर्स के लिए हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा के चौथे दिन कदचार करते हुए प्रदेश के 13 जिले से 26 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए. जिसमें गोपालगंज में सर्वाधिक छह परीक्षार्थी निष्कासित किए गए. वहीं दूसरे के बदले परीक्षा देते कल 7 परीक्षार्थी पकड़े गए. जिसमें अरवल में सर्वाधिक तीन ऐसे परीक्षार्थी पकड़े गए।

शिक्षक एसके सिंह ने दी परीक्षार्थियों को सलाहः आज होने वाली केमिस्ट्री परीक्षा के लिए शिक्षक एसके सिंह ने कहा है कि परीक्षा सेंटर पर जाने से पहले परीक्षार्थी केमिस्ट्री के तमाम रिएक्शंस को बेहतर तरीके से पढ़ लें. अल्कोहल, एल्डिहाइड, नोमेनक्लेचर, डी ब्लॉक, पी ब्लॉक, सॉल्यूशन, इलेक्ट्रोकेमेस्ट्री को बढ़िया तरीके से पढ़कर जाएं. ऑब्जेक्टिव में सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक्स और इलेक्ट्रोकेमेस्ट्री से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से 30 मिनट पहले पहुंचेः इंटरमीडिएट परीक्षा में परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पूर्व जो परीक्षार्थी नहीं पहुंच रहे हैं, उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है. कदाचार मुक्त और पारदर्शी परीक्षा के आयोजन जाने के लिए सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र पर दो लेवल में तलाशी ली जा रही है. पहली तलाशी परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय और दूसरी तलाशी परीक्षा हॉल में प्रवेश के समय ली जा रही है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग सख्त वर्जितः किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग सख्त वर्जित है. परीक्षा केंद्र पर जैमर का भी व्यवस्था किया गया है इसके अलावा प्रत्येक 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था है. बता दें कि इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 1523 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. जिसमें पटना जिले में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रश्न पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समयः इंटरमीडिएट की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे तक चल रही है. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 बजे से 5:15 बजे तक चल रही है. 3 घंटे की इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है. परीक्षा के दौरान सभी सब्जेक्ट में 10 सेट का प्रश्न पत्र तैयार किया गया है. जिसमें सभी विषयों में परीक्षार्थियों को 100% अतिरिक्त प्रश्न पूछे जा रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक सवालों को उत्तर देकर परीक्षार्थी अच्छे अंक ला सके।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

This website uses cookies.

Read More