Gadgets

Google अगले महीने डिलीट करेगा लाखों Gmail अकाउंट! लिस्ट में कहीं आपका नाम भी तो नहीं

Published by
Share

गूगल अगले महीने लाखों जीमेल अकाउंट को डिलीट करने की योजना बना रहा है। कहा जा रहा है कि जो जीमेल यूजर्स नियमित रूप से अपने अकाउंट का उपयोग नहीं करते हैं, वे आगामी महीने में अपने जीमेल अकाउंट का एक्सेस खो सकते हैं। दिसंबर 2023 में, लाखों जीमेल खातों को एक प्रक्रिया के हिस्से के रूप में डिलीट किए जाने का खतरा है। जिन जीमेल अकाउंट को डिलीट किए जाने का प्लान है, जो यूजर्स अपने अकाउंट का इस्तेमाल पिछले दो वर्षों से नहीं कर रहे हैं।

कंपनी क्यों उठा रही है ये कदम?

मई में Google के प्रोडक्ट प्रबंधन उपाध्यक्ष रूथ क्रिचेली द्वारा लिखे गए एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने कहा कि वह जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा रही है। Google अपने सभी उत्पादों में Google खातों के लिए अपनी निष्क्रियता नीति को 2 साल के लिए अपडेट कर रहा है। दिसंबर से शुरू करके, यदि किसी Google खाते का उपयोग कम से कम 2 वर्षों से नहीं किया गया है या उसमें साइन इन नहीं किया गया है, तो हम उस अकाउंट और उसकी सामग्री को हटा सकते हैं, जिसमें Google वर्कस्पेस (जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर) और Google फोटो की सामग्री भी शामिल है।

किन खातों को किया जाएगा डिलीट?

गूगल की ओर से ऐसे अकाउंट को डिलीट किया जाएगा, जिसे यूजर्स दो वर्षों से इस्तेमाल नहीं किया है। यह स्कूलों या व्यवसायों जैसे संगठनों के अकाउंट को प्रभावित नहीं करेगा। ऐसे में आपने भी अपने जीमेल अकाउंट को लंबे समय से एक्टिव नहीं किया है तो जल्द से जल्द उसे ओपन कर लें।

अपने अकाउंट को एक्टिव कैसे रखें?

Google ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, Google Account को सक्रिय रखने का सबसे सरल तरीका हर दो साल में कम से कम एक बार साइन इन करना है। यदि आपने हाल ही में अपने Google अकाउंट को साइन इन किया है, तो आपका अकाउंट सक्रिय माना जाएगा और उसे डिलीट नहीं जाएगा।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Published by

This website uses cookies.

Read More